hindi newsविशेष

RATION MITRA राशन मित्र एप से घर बैठे जानिए राशन से जुड़ी हर जानकारी !

सरकार जनता की सुविधा के लिए समय समय पर नई नई  योजनाएं लेकर आती है. इसी कड़ी में सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है. जो काफी लंबे समय से सरकारी पोर्टल पर उपलब्ध है. परंतु इस ऐप की जानकारी बहुत कम ही लोगों को है. हम बात कर रहे हैं एम राशन मित्र एप ration mitra की.

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत  सरकार ने एम राशन मित्र एप लॉन्च किया है. इस ऐप को लांच हुए काफी समय हो चुका है. पर आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस ऐप के बारे में नहीं पता. आइए आज हम आपको बताते हैं कि, ऐप आखिर में है क्या. और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं. और इस ऐप के जरिए आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिल सकती हैं.

क्या  क्या सुविधाएँ मिलेंगी 

जैसा कि नाम से ही जाहिर है. एम राशन मित्र एप ration mitra के जरिए आप राशन संबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है.. जैसे राशन की दुकानों पर खाद्यान्न है या नहीं. राशन विक्रेता ने मासिक खाद्यान्न का उठाव किया है या नहीं. दुकान में लगी थी यह सो मशीन सही स्थिति में है या नहीं. इसी प्रकार इस ऐप के माध्यम से आस-पास मौजूद दुकानों का पता, लाभान्वित परिवारों और उनके सदस्यों की जानकारी तथा जिले एवं जिले के बाहर स्थित दुकानों से भी आप राशन  घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. इसी प्रकार राशन वितरण से जुड़ी समस्याओं की शिकायत भी आप इस ऐप के जरिए कर सकते हैं .जैसे दुकान का बंद होना कम तौल और राशन वितरण ना किए जाने आदि राशन से जुड़ी किसी भी समस्या की शिकायत आप कर सकते हैं. इस ऐप की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको सरकार द्वारा गठित टीमों अथवा सत्यापन नोडल अधिकारी के द्वारा संबंधित  कागजातों की जांच करानी होगी. और सत्यापन के पश्चात पात्र हितग्राही को लाभ मिल सकेगा .

ज़रुरी कागज़ात

सत्यापन के लिए आपको जिन कागजातों की आवश्यकता होगी वह इस प्रकार हैं. राशन कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, श्रम कार्ड इत्यादि इसके अलावा अन्य दस्तावेज के जरिए भी सत्यापन अधिकारी से अपना व परिवार के सदस्यों का पात्रता सत्यापन करा सकते हैं. योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है. जैसे जाति प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आधार कार्ड, समग्र परिवार आईडी, बीपीएलअंत्योदय राशन कार्ड, पहचान पत्र, मतदाता परिचय पत्र.

ये भी ले सकते हैं लाभ 

इसी प्रकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्रता श्रेणी या जैसे भवन व संनिर्माण कर्मकार कार्ड, वन अधिकार पट्टा, भूमिहीन कोटवार पात्र, पेंशन प्रमाण पत्र ,घरेलू कामकाजी महिलाएं, फेरीवाले कार्डधारक, परिवहन विभाग में पंजीकृत चालक अथवा परिचालक, तुलावटी हमाल, बंद पड़ी मिलो के नियोजित श्रमिक  आदि का भी श्रेणी प्रमाण पत्र सत्यापन अधिकारी को उपलब्ध करा कर अपना व परिवार के सदस्यों का पात्रता सत्यापन करा सकते हैं.

यहां क्लिक करके M RATION MITRA डाउनलोड कर सकते हैं

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

शबाना परवीन

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button