विशेष

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना Mukhya Mantri COVID-19 Bal Kalyan Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें? आइए हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं। 

कहां करे आवेदन

आवेदन के लिए योजना के लिए निर्मित पोर्टल covidbalkalyan.mp.gov.in पर जाना होगा। जहां आवेदन करने और आवेन देखने का विकल्प मिलेगा। 

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना Mukhya Mantri COVID-19 Bal Kalyan Yojana
मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना Mukhya Mantri COVID-19 Bal Kalyan Yojana

कितना लगेगा शुल्क

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना Mukhya Mantri COVID-19 Bal Kalyan Yojana में सभी आवेदन दस्तावेजों सहित योजना के लिए निर्मित पोर्टल covidbalkalyan.mp.gov.in पर ही प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया नि:शुल्क होगी।

जिले में किस अधिकारी का होगा दायित्व

जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला-बाल विकास का यह दायित्व होगा कि वह ऐसे परिवारों की पहचान करें, जिन्हें योजना का लाभ दिया जा सकता है। ऐसे परिवारों से संपर्क कर पोर्टल पर आवेदन भरवाएँ। समस्त लाभ पोर्टल के माध्यम से दिये जाएंगे। पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पर कार्यवाही जिला कलेक्टर के लॉगिन से होगी।

कौन करेगा प्रकरणों की स्वीकृति

प्रकरणों की स्वीकृति और अनुमोदन जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उप संचालक सामाजिक न्याय और जिला शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला-बाल विकास, समिति के सदस्य सचिव होंगे। समिति के अनुमोदन के पश्चात सहायता प्रदान करने के आदेश समिति के सदस्य सचिव द्वारा जारी किये जाएंगे।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

शबाना परवीन

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button