विशेष

World Environment Day 2021:विश्व पर्यावरण दिवस विशेष

पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए पर्यावरण दिवस के माध्यम से दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाती है। इसकी शुरुआत कब हुआ ? इस साल कौन सा देश करेगा इसकी मेजबानी? और क्या है World Environment Day 2021 विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ? जानते है सरल भाषा में। 

पर्यावरण दिवस 5 जून को क्यों मनाते हैं?

Why is Environment Day celebrated on 5th June?

World Environment Day 2021 : सन 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने पर्यावरण और प्रदूषण पर स्टॉकहोम (स्वीडन) में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजन हुआ था। जिसमें लगभग 119 देशों ने भाग (पार्टीसीपेट) लिया था। इसके बाद 5 जून को विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाया जाने लगा। 

इस साल कौन सा देश करेगा इसकी मेजबानी?

Which country will host it this year?

विश्व पर्यावरण दिवस 2021  की मेजबानी पाकिस्तान करेगा। 2020 में, कोलंबिया ने मेजबानी किया था।  

क्या है विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ?

What is the theme of World Environment Day 2021?

क्या है विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ?
क्या है विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ?

विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ‘Ecosystem Restoration’ यानि ‘पारिस्थितिक तंत्र की पुनर्बहाली’ है। दूसरे शब्दों में कहें तो इसका अर्थ हुआ पृथ्वी को एक बार फिर से अच्छी अवस्था में लाना। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें स्थानीय स्तर से दिखावे के बजाय जमीनी कार्य शुरू करने होंगे तभी हम इस पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित कर पाएंगे।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज़ डेस्क, उर्जांचल टाईगर

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button