हिन्दी न्यूज

अब घर में मिलता नीर – तब पग-पग होती पीर

अब घर में मिलता नीर – तब पग-पग होती पीर

पानी से भरा एक बर्तन सिर पर और एक हाथ में लिए दूरस्थ जल स्त्रोत से घर तक पहुँचना बड़ा कठिन और तकलीफ देय काम है। लेकिन परिवार की जरूरत होने पर ऐसा दिनभर में एक से अधिक बार भी करना पड़ता था। इतना कठिन काम और ऊपर से मौसम की मार। चाहे गर्मी हो वर्षा या सर्दी, मानव का गुजारा पानी के बिना तो संभव नही हो सकता है। यह सब हमारी ग्रामीण आबादी और खासकर आधी आबादी (महिला वर्ग) की व्यथा थी जो अब शनै-शनै जल जीवन मिशन के जरिये खत्म होती जा रही है।

आदिवासी बाहुल्य कुँवरपाड़ा के हर घर में नल से जल

जल जीवन मिशन में घर पर ही नल से जल मुहैय्या करवाने की कड़ी में रतलाम जिले के सैलाना विकासखण्ड का आदिवासी बाहुल्य गाँव कुँवरवाड़ा भी एक है। करीब 900 आबादी वाले इस ग्राम के सभी 200 घरों में नल के जरिए जल पहुँचाया जा चुका है।जिससे अब घर में मिलता नीर पहुंच रहा है। 

अब घर में मिलता नीर – तब पग-पग होती पीर

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने इस गाँव के लिए जल जीवन मिशन में 50 लाख की योजना बनाई। यह गाँव तीन फलियों (आबादी) में बसा है। विभाग ने गाँव की पहाड़ी पर संपवेल बनाया ताकि दूर-दूर तक के घरों में प्रेसर (दबाब) के साथ पानी पहुँच सके। कुँवरपाड़ा के लोगों को अपने घर में लगे नल से पानी मिल रहा है। ग्रामीण आबादी को अब घर में मिलता नीर मिलता है। पानी के लिए सर्दी, गर्मी अथवा वर्षा के मौसम और दूर से पानी भरकर लाने में पग-पग होती पीर से निजात मिल रही है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश की समग्र ग्रामीण आबादी को जल जीवन मिशन में घर में ही नल कनेक्शन से जल प्रदाय किए जाने के कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। सभी जिलों के ग्रामों और घरों की संख्या के आधार पर जल प्रदाय योजनायें बनाकर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।


आज सर्वाधिक पढे गए समाचार :

  1. मासूम बेटे ने मांगा चॉकलेट तो सौतेले पिता ने पीट-पीट कर मार डाला।
  2. मंगेतर के साथ अंतरंग होने के बाद खून से लथपथ लड़की की मौत !
  3. आनंद महिंद्रा ने इन शिक्षकों को ‘शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं’ दी हैं।
  4. जावेद अख्तर के बयान पर भड़के BJP विधायक,बोले मांगे माफी

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button