मध्यप्रदेश

‘प्यार का मंदिर’ पति ने बनवाया पत्नी की याद

‘प्यार का मंदिर’ भारत में प्रेम के लिए स्मारक बनाने का इतिहास रहा है। ताजमहल सहित देश भर में कई स्मारक मौजूद हैं, जिन्हें पतियों ने अपनी पत्नियों की याद में बनवाया है।

अपनी प्यारी पत्नियों को स्मारक बनाने वाले पुरुषों की सूची में मध्यप्रदेश के एक युवक का नाम भी शामिल हो गया है। शाजापुर जिले में एक व्यक्ति ने प्रेम का मंदिर बनाया है। और अपनी पत्नी की पत्थर की मूर्ति रखी है।

प्यार को जिंदा रखने के लिए पति ने बनवाया ‘प्यार का मंदिर’

नारायण सिंह राठौर शाजापुर जिला मुख्यालय से लगभग 3 किमी दूर सांपखेड़ा गांव के रहने वाले हैं। कुछ महीने पहले उनकी पत्नी गीता राठौर की COVID-19 के कारण मृत्यु हो गई थी।

अपने प्यार को हमेशा के लिए जिंदा करने के लिए राठौर ने अपनी पत्नी के लिए एक मंदिर बनाने का फैसला किया। उन्होंने अपने पुत्रों को अपनी इच्छा व्यक्त की। परिवार के सभी सदस्यों ने राठौर के प्रस्ताव पर सहमति जताई और तय किया कि उनके घर के बगल में मंदिर बनाया जाएगा।

कैसे बना ‘प्यार का मंदिर’

राठौर के बेटे लकी राठौर ने कहा कि परिवार ने राजस्थान के एक मूर्तिकार से संपर्क किया और उसे गीता की एक मूर्ति बनाने के लिए कहा। 

“मूर्तिकार को मेरी माँ की मूर्ति बनाने में लगभग दो महीने लगे। हमने मंदिर में अपनी मां की मूर्ति स्थापित करने से पहले प्राणप्रतिष्ठा सहित सभी अनुष्ठान किए। हम सभी रोजाना मां की मूर्ति की पूजा करते हैं। इससे हमें लगता है कि मेरी मां हमारे आसपास है।’


Also Read :

HEALTH : जानिये फलों का सेवन कब और कैसे करना चाहिए।

साड़ी पहन कर रेस्तरां में प्रवेश वर्जित है ? क्योंकि साड़ी smart outfit नहीं !

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button