IPL 2022

SRH vs RR Analysis : नो बॉल से बदला मैच, पिछले सीजन से नहीं सुधरी हैदराबाद की टीम, जानिए क्या थी हार की वजह ।

IPL 2022 : इस बार यह मैच सीजन में पहली बार पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया गया था। पिछले चार मैचों की तरह टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन नतीजा उनके पक्ष में नहीं रहा।

आईपीएल में टीमों की संख्या बदली है, कई नियम बदले हैं और खिलाड़ी भी बदले हैं, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की आदतें नहीं बदली हैं. एक के बाद एक गलती, एक के बाद एक गलती। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ऐसा लग रहा था कि नए खिलाड़ियों को लाने वाली हैदराबाद की टीम पिछले सीजन से बेहतर नहीं कर पाई। पिछले साल हैदराबाद की टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे थी। टीम ने आईपीएल के 15वें संस्करण की शुरुआत हार के साथ की है।

इस बार यह मैच सीजन में पहली बार पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया गया था। पिछले चार मैचों की तरह टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन नतीजा उनके पक्ष में नहीं रहा. राजस्थान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 210 रन बनाए। जवाब में सनराइजर्स 20 ओवर में सात विकेट पर 149 रन बना सकी।

IPL 2022

मैच का टर्निंग पॉइंट

1. बटलर को मिली जीवनदान 

मैच के पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी कर रहे थे. उनके सामने राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर हैं। भुवनेश्वर की गेंद बटलर के बल्ले से लगकर अब्दुल समद के हाथ में जा लगी। बटलर को बाहर जाते समय अंपायर ने रोक दिया। भुवनेश्वर की गेंद को नो बॉल घोषित कर दिया गया। उनके पैर क्रीज से बाहर थे।

बटलर को जीवनदान मिल गया, फिर पावरप्ले में (शुरुआत में छह ओवर) यशस्वी जायसवाल के साथ 56 रन की साझेदारी की। बटलर 26 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जीवनदान मिली और टीम को जोरदार शुरुआत दी और भुवनेश्वर की नो बॉल टीम पर भारी पड़ गई ।

IPL 2022

2.पावरप्ले में हैदराबाद की तीन विकेट की गिरावट:

211 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को मजबूत शुरुआत की जरूरत है. ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने छह ओवर में तीन विकेट गंवाए। इस समय टीम ने केवल 14 रन बनाए। हैदराबाद ने कुल 149 रन बनाए। अगर वह पावरप्ले में 40-45 रन और बनाते तो मैच का नतीजा कुछ और होता।

राजस्थान रॉयल्स के मैच में क्या हुआ था?

पॉजिटिव पक्ष (Positive Side) : राजस्थान रॉयल्स के साथ दो चीजें हुईं, उनके बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया। जोस बटलर, यशवी जायसवाल, कप्तान संजू सैमसन, देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमेयर और रयान पोलेन ने गेंद को बर्बाद नहीं किया। सभी ने उपयोगी रन बनाए और टीम को 200 के पार पहुंचाया। तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजों ने भी गेंदबाजी में कमाल दिखाया। चार गेंदबाजों का इकॉनमी रेट छह से नीचे बना हुआ है। उन्होंने विरोधी टीम को चलने नहीं दिया।

नकारात्मक पक्ष (Negative side):  टीम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके. केवल कप्तान संजू सैमसन ही अर्धशतक लगा पाए। प्रसिद्ध जायसवाल को पहले भी यह समस्या थी, वह 20-30 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्हें टीम में जगह बनाने के लिए बड़ी पारियां खेलनी होंगी. वहीं, नाथन कूल्टर-नाइल काफी महंगे साबित हुए। इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने तीन ओवर में 46 रन दिए। वह भी घायल हो गया। अगले मैच में उनका खेल संदिग्ध है।

IPL 2022

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच में क्या हुआ था?

पॉजिटिव पक्ष (Positive Side) :  सनराइजर्स के लिए आखिरी ओवर में एडेन मार्कराम और वाशिंगटन सुंदर ने बल्लेबाजी की। मार्कराम ने 41 गेंदों में 57 और सुंदर ने 14 गेंदों में 40 रन बनाए। इन दोनों ने टीम के दूसरे बल्लेबाजों को दिखाया कि कैसे दौड़ना है। ओमरान मलिक फ्रेंचाइजी के भरोसे पर कायम रहे। हैदराबाद ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। मलिक ने बटलर और पडिक्कल के रूप में दो बड़े विकेट लिए। लंबी अनुपस्थिति के बाद लौटे नटराजन ने भी प्रभावित होकर दो विकेट लिए।

नकारात्मक पक्ष (Negative side): इस मैच में टीम के लिए सकारात्मक पहलुओं की तुलना में अधिक नकारात्मक पहलू हैं। एडेन मार्कराम और वाशिंगटन सुन्दर को छोड़कर सभी बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे। गेंदबाजों ने सही जगह गेंदबाजी नहीं की। फील्डर्स ने बिना वजह कई रन गवाए। ब्रायन लारा, टॉम मूडी, डेल स्टेन और मुथैया मुरलीधरन जैसे सहयोगी स्टाफ से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। टीम को अपनी कमजोरियों पर ध्यान देकर वापसी करनी होगी। नहीं तो सनराइजर्स के लिए एक और सीजन खराब रहने वाला है।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video