Sri Lanka Emergency: श्रीलंका में आपातकाल घोषित, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने किया घोषणा

Sri Lanka Emergency: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में आपातकाल (Emergency) की घोषणा कर दी गई है. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने यह घोषणा की। अधिकारी ने कहा कि आपातकाल की स्थिति शुक्रवार आधी रात से लागू होगी। श्रीलंका में सरकार के विरोध में लोग लगातार सड़कों पर उतर रहे हैं. इस बीच, राष्ट्रपति ने आपातकाल की स्थिति घोषित करने का फैसला किया है।

 

श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी ने हाल ही में सरकार और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया है। विरोधियों ने शिकायत की है कि जहां देश अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है, वहीं राजपक्षे ने अपने संवैधानिक दायित्व को पूरा नहीं किया है। मुख्य विपक्षी दल, समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धना के समक्ष एसएलपीपी गठबंधन सरकार के खिलाफ दो अविश्वास प्रस्ताव दायर किए हैं।

गोटबाया राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को सत्ता से हटाने के लिए 225 सदस्यीय संसद में बहुमत की आवश्यकता होगी। यूनाइटेड पीपुल्स फोर्स के पास 54 वोट हैं और इसे छोटे दलों का समर्थन मिलने की उम्मीद है। हालांकि सत्ताधारी दल के पास लगभग 150 वोट हैं, लेकिन आर्थिक संकट के दौरान इस संख्या में कमी आई है जिससे कुछ नेताओं के पार्टी के विपरीत जाने की आशंका है.