HEALTHहिन्दी न्यूज

सिंगरौली जिले में हुआ कम खर्च में कैंसर की सफल सर्जरी, 7 घंटे चली सर्जरी

डॉ. राज जायसवाल, विशेषज्ञ चेहरा जबड़ा-मुख रोग ने बताया की, जहां तक मुझे पता है तो जिले में कैंसर के मरीज का यह पहला ऑपरेशन है। मुझे काफी खुशी हो रही है कि ये अवसर मुझे मिला। मैंने इससे पहले मैग्लूरू में इस प्रकार ऑपरेशन किये हैं और त्रिवेन्द्रम कैंसर सेंटर में भी कार्य कर चुका हूँ इसलिए मुझे इसका पहले से अनुभव है।

डॉ. राज जायसवाल चेहरा जबड़ा- मुख रोग विशेषज्ञ (फेस सर्जन) ने मिश्रा पॉली क्लीनिक एंड नर्सिंग होम बैढन में जिले की इस पहली व बड़ी सर्जरी मुंह के कैंसर का सफल ऑपरेशन किया है। इस सफल ऑपरेशन के बाद सिंगरौली-सोनभद्र के आस पास के मुंह के कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए कम खर्च में सफल उपचार की राह मिल गई है।  डॉ. राज जायसवाल तमाम दुर्घटनाओं में घायल लोगों का ऑपरेशन करने के लिए तो क्षेत्र में चर्चित रहें हैं।

डॉ. राज जायसवाल, विशेषज्ञ चेहरा जबड़ा-मुख रोग ने बताया की , जहां तक मुझे पता है तो जिले में कैंसर के मरीज का यह पहला ऑपरेशन है। मुझे काफी खुशी हो रही है कि ये अवसर मुझे मिला। मैंने इससे पहले मैग्लूरू में इस प्रकार ऑपरेशन किये हैं और त्रिवेन्द्रम कैंसर सेंटर में भी कार्य कर चुका हूँ इसलिए मुझे इसका पहले से अनुभव है।

बनारस में भटकता रहा मरीज व परिजन

मुंह के कैंसर से पीड़ित मरीज रूप शाह 60 वर्षीय हैं। इनके जीवकोपार्जन का मुख्य साधन खेती-किसानी है और ये यूपी के में सोनभद्र जिले के ओबरा क्षेत्र स्थित ग्राम खैराही का निवासी हैं। मरीज रूप शाह के परिजन बताते हैं कि वह पिछले करीब 11 माह से मुंह के कैंसर से पीड़ित थे। शुरूआत में कुछ दिन तक तो स्थानीय एक डॉक्टर से इलाज कराया, लेकिन राहत न मिलने पर बनारस ले गये। वहां पहले एक प्राइवेट अस्पताल में गये, जहां ऑपरेशन आदि का खर्चा करीब 4 लाख रूपये से अधिक बताया गया। फिर सरकारी कैंसर हॉस्पिटल में गये तो वहां भी कम से कम 2 लाख रूपये का खर्च बताया गया।

Join WhatsApp Group

इनका कहना है

मुंह के कैंसर से पीड़ित रूप शाह मेरे ससुर हैं। इस बीमारी के कारण वह व उनके परिजन काफी समय से परेशान थे। बनारस में तो हम लोग भटक- भटक कर परेशान हो गए थे और पैसे भी काफी खर्च जिससे सभी परेशान थे, इसी हो गये। यहां सिंगरौली आकर कैंसर का ऑपरेशन कराने का जो खर्चा लगा है, उसके मुकाबले बनारस में कई गुना ज्यादा खर्च बताया गया था। श्याम करण, मरीज के दामाद शाह के परिजनों को सिंगरौली बारे में जानकारी दी।

कैसे  पता चला था डॉ. राज के बारे में ?

बनारस के उस प्राइवेट अस्पताल से जब रूप शह को उनके परिजन बनारस के सरकारी कैंसर हॉस्पिटल में गए थे। इस दौरान बार-बार जाने-आने का खर्चा व भोजन आदि का खर्चा अलग से करना पड़ता था, इससे आर्थिक रूप से परेशानियां बढ़ने लगी और इलाज भी नहीं मिल पा रहा था।

वैढन स्थित मिश्रा पॉली क्लीनिक में हुई सर्जरी

जब बनारस में सिंगरौली के डॉक्टर राज के बारे में पता चला तो रूप शह के परिजन उन्हें लेकर वैढ़न आये। यहां बस स्टैंड से डॉ. राज का पता पूछते-पूछते उनके क्लीनिक तक गये और वहां वह नहीं मिले, लेकिन मोबाइल नंबर मिला, जिसमें कॉल करके परिजनों ने बात की। इसके बाद डॉक्टर राज से परिजनों की हालही में 10 मार्च को मुलाकात हुई और उन्होंने मरीज रूप शाह की स्थिति देखी, इसके बाद उन्होंने अपना ओपीनियन बताया और ऑपरेशन करने की बात कही। इस पर परिजन भी राजी हो गये। अगले दिन के बाद रविवार 12 मार्च को वैदन स्थित मिश्रा पॉलीक्लीनिक में मरीज को भर्ती कराकर सभी जांचें कराई गई और फिर ऑपरेशन किया गया।

इलाज में काफी कम खर्चा आया

लेकर गये, तो वहां करीब एक एक अहम बात यह भी है कि इस मरीज के परिजनों माह तक ऑपरेशन के नाम पर को बनारस के निजी अस्पताल में कैंसर के ऑपरेशन कई बार चक्कर लगवाया गया का जो खर्चा करीब 4 लाख का बताया गया था, उसके और हर बार जांच करके वापस मुकाबले यहां सिंगरौली जिले में डॉ. राज के द्वारा किये भेज देते थे। हर बार की जांच गये इस ऑपरेशन में करीब डेढ़ लाख रूपये का ही को मिलाकर करीब करीब खर्चा आ रहा है। जिसमें ऑपरेशन, दवा व अस्पताल का खर्च सब जुड़ा है।

Successful cancer surgery at low cost in Singrauli district mp

7 घंटे चला मुंह के कैंसर का ऑपरेशन

चेहरा- जबड़ा-मुख रोग विशेष डॉ. राज जायसवाल ने अपनी टीम के साथ किया ऑपरेशन
चेहरा- जबड़ा-मुख रोग विशेष डॉ. राज जायसवाल

डॉ. राज बताते हैं कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मुंह के कैंसर का ऑपरेशन किया। इस ऑपरेशन में करीब 7 घंटे का समय लगा। उन्होंने बताया कि मरीज के गाल के लेफ्ट साइड के हिस्से में होल जैसा हो गया था और स्किन के काफी हिस्से में कैंसर फैल रहा था। इसलिए ऑपरेशन के दौरान एक अन्य मरीज ने रूप दौरान उन्होंने उसके गाल के उस हिस्से व ऊपर व नीचे के जबड़े के कुछ हिस्से को काटकर अलग किया। इसके बाद जिले के डॉ. राज जायसवाल के मरीज की छाती से स्किन निकालकर उसके गाल में लगा दी। अब मरीज की हालत काफी ठीक है।

Related Articles

Back to top button
होली मे रहेगा बरकरार चेहरे का निखार Gold Ring के ये डिज़ाइन बनाए आपको स्टाइलिश ! MC Stan : जानिए कौन हैं एमसी स्टेन देश का पहला आश्चर्य ! लड़की से लड़का बना…अब मां बनने वाली है…… Engagement Ring Designs सगाई की अंगूठी जो आपके खास दिन को बना दे और भी खास। Women’s Office Dress : वर्किंग वुमन के लिए स्टाइलिश और कम्फर्टेबल ड्रेस। Bageshwar Dham: धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कारों से जुड़े विवाद की कहानी पराठों के है शौकीन, तो दिल्ली के “परांठे वाली गली” जरूर जाएं ! Christmas : क्रिसमस पर कम खर्च में करें इन जगहों की करें सैर। पौधे लगाएं मच्छर भगाए । Keep mosquitoes away from your home
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!