हिन्दी न्यूज

Mukesh Ambani : सुप्रीम कोर्ट ने भारत और विदेश में मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लिए Z+ सुरक्षा का दिया आदेश

Supreme Court orders Z+ security for Mukesh Ambani and his family in India and abroad

सुप्रीम कोर्ट ने जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनके परिवार के सदस्यों को उच्चतम स्तर की Z+ सुरक्षा देने का निर्देश दिया है। यह सुरक्षा कवच उन्हें भारत और विदेशों में दिया जाएगा। अदालत ने कहा कि वे भारत या विदेश में उच्चतम स्तर की Z+ सुरक्षा कवर प्रदान करने का पूरा खर्च वहन करेंगे।

न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कहा कि जब मुकेश अंबानी और उनका परिवार भारत में रहेंगे , तब उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना महाराष्ट्र राज्य और गृह मंत्रालय पर निर्भर है। अगर वे विदेश दौरे पर जाते हैं तो गृह मंत्रालय सुनिश्चित करेगा।

यह देखते हुए कि अंबानी परिवार को प्रदान की गई सुरक्षा देश के विभिन्न हिस्सों में मुकदमेबाजी का विषय थी, पीठ ने विवादों को समाप्त करने के लिए वर्तमान आदेश पारित किया। पीठ ने विकास साहा नाम के व्यक्ति की ओर से दायर याचिका पर यह आदेश पारित किया।

याचिका में त्रिपुरा उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें गृह मंत्रालय को मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और उनके बच्चों आकाश, अनंत और ईशा को खतरे की आशंका से संबंधित मूल फाइलें पेश करने का निर्देश दिया गया था। उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि गृह मंत्रालय के एक अधिकारी को 28 जून, 2022 को को सीलबंद लिफाफे में संबंधित फाइलों के साथ उसके समक्ष पेश होना चाहिए।

जून 2022 में, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की सुप्रीम कोर्ट की एक अवकाश पीठ ने फाइलें पेश करने के उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी। 22 जुलाई 2022 को सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने अपने साथ-साथ त्रिपुरा उच्च न्यायालय के समक्ष याचिका को बंद करना उचित समझा था। इसने अंबानी परिवार को उनके खर्च पर पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग वाली रिट याचिका को बंद कर दिया।

Also Read : Mukesh Ambani Luxuary Car Collection: मुकेश अंबानी के पास है 5 सबसे महंगी कारें, इनमें दुनिया की पहली आर्मर्ड कार भी शामिल है

Read More 

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button