ट्रैन में लगा पंखा चोरी नहीं हो सकता, जानिए क्यों ?

Amazing Train Journeys : सफर खूबसूरत है मंजिल से भी……

भारतीय ट्रेन में से चोर पंखे, बल्ब, टॉयलेट में लगे जग आदि बहुत सी चीजें चुरा कर ले जाते थे। भारतीय रेलवे ने इस समस्या को देखते हुए एक ऐसी तरकीब निकाली है जिसके बाद चोर चाहकर भी ट्रेन के पंखे की चोरी नहीं करते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिर वो तरीका कौन-सा है? तो आइये हम आपको रेलवे द्वारा इस्तेमाल की गई तरकीब के बारे में बताते हैं।

ट्रेन के पंखे क्यों नहीं होते चोरी ?

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में लगे पंखों की चोरी के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का फैसला किया। उसके बाद ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले पंखों को इंजीनियर्स ने कुछ इस तरह डिजाइन किया कि जिसे आम घरों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। Also Read : 5G Service : 5G के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते है

आपको बता दें की इन पंखों का इस्तेमाल सिर्फ ट्रेनों में ही किया जा सकता हैं जिससे पैसेंजर बोगी में इनके जरिए हवा खा सकते हैं। अगर कोई इन पंखों को चोरी करके बाहर इस्तेमाल करने के लिए सोच रहा हैं तो यह संभव नहीं है। अब आप भी यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह कैसे संभव है, तो इसके पीछे की वजह क्या है। आइये जानते हैं….. 

ट्रेन का पंखा बाहर नहीं चल सकता ?

सामान्य सी बात है की घरों में दो ही तरह की बिजली जिसमें पहला AC (Alternating Current) और दूसरा DC (Direct Current) का इस्तेमाल होता हैं। घर में अल्टरनेटिव करेंट मतलब AC का इस्तेमाल होता है तो जिसमें अधिकतम पावर 220 वोल्ट होगा और अगर घर में डायरेक्ट करेंट मतलब DC का इस्तेमाल करते है तो उसमें का पावर मात्र 5, 12 या 24 वोल्ट का ही होगा।

आपको बता दें की ट्रेन में लगने वाले पंखों को 110 वोल्ट का बनाया जाता है जो सिर्फ DC से ही चलता है। अप सोचते होंगे की घरों में भी तो Direct Current का इस्तेमाल होता है लेकिन घर में इस्तेमाल होने वाली DC बिजली 5,12 या 24 वोल्ट से ज्यादा नहीं होती। इसलिए आप चाह कर भी इन पंखों को अपने घरों में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

ट्रेन के पंखा चुराने पर हो सकता है 7 साल तक की जेल

इन पंखों को ट्रेन से चुराने पर उसे 7 साल तक की कैद के साथ-साथ उसके ऊपर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसमें एक विशेष बात यह की ऐसे मामलों में कोई फंसा तो जल्द जमानत भी नहीं होती है।

Viral Video