खेल

The Three Lions ? Know here। फुटबॉल का कमिंग होम किसने लिखा और इसका क्या अर्थ है?

The Three Lions’ comes from the England team’s iconic crest that features three lions.

The Three Lions : उपनाम फुटबॉल सहित हर खेल का एक अभिन्न अंग हैं। और ये निकनेम सिर्फ खिलाड़ियों से ही नहीं बल्कि कई टीमों से जुड़े हुए हैं। इसी श्रृंखला में, इंग्लैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को लोकप्रिय रूप से ‘द थ्री लायंस’ कहा जाता है। हालाँकि, हर कोई नहीं जानता कि इंग्लैंड को ‘द थ्री लॉयन’ क्यों कहा जाता है और यह उपनाम कहाँ से आया है?

द थ्री लायंस The Three Lions ‘इंग्लैंड टीम की प्रतिष्ठित शिखा से आता है जिसमें तीन शेर हैं। क्रेस्ट 1863 में स्थापित इंग्लिश फुटबॉल एसोसिएशन के आधिकारिक प्रतीक के रूप में कार्य करता है।

यह 1872 में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए अपने पहले मैच के बाद से टीम का आधिकारिक बैज रहा है।

शिखा में तीन शेर हैं, जिनमें से एक दूसरे के ऊपर है। शेरों के बीच की खाई दस लाल गुलाबों से भरी हुई है।

एसोसिएशन के अस्तित्व में आने के बाद गुलाब को शिखा में जोड़ा गया। इसके अलावा, प्रतीक में एक स्वर्ण सितारा भी है जो इंग्लैंड की 1966 विश्व कप जीत को दर्शाता है।

वर्तमान बैज शाही परिवारों के सिंह प्रतीक के उपयोग के संघ से प्रेरित है। विशेष रूप से, यह किंग रिचर्ड थे जिन्होंने सबसे पहले तीन शेरों को अपने आधिकारिक प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया था।

दिलचस्प बात यह है कि 12वीं शताब्दी के दौरान, प्रतीक को तीन तेंदुओं के रूप में वर्णित किया गया था। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उस समय, एक प्राणी जो सिर घुमाकर चलता था, उसे तेंदुआ कहा जाता था, शेर नहीं।

डेविड बैडील और फ्रैंक स्किनर द्वारा कई फुटबॉल गीतों में तीन शेरों और इंग्लैंड के बीच की कड़ी का उल्लेख किया गया है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button