सरिया-सीमेंट और बालू के दाम मे आई भारी गिरावट

Saria-Cement Price: अपना घर बनाने का सपना हर किसी का होता है परंतु इस महंगाई के दौर मे हर व्यक्ति इस सपने को पूरा नहीं कर सकता कुछ ही लोग होते है जो अपना घर बनाने का सपना बड़ी मुश्किल से पूरा कर सकते हैं। अभी कुछ हफ्ते पहले ही निर्माण सामग्री के दाम इतने बढ़ गए थे कि आम आदमी के लिए घर बनाना बहुत मुश्किल हो गया था।

लेकिन अब उन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। सरिया सीमेंट सहित घर बनाने के सामाग्री मे आई है भारी गिरावट।यहां हम एक-एक करके कहेंगे, कुछ सामान की कीमत इतनी गिर गई है? और पहले उनकी कीमतें क्या थीं?

सरिया-सीमेंट और ईट के दाम मे आई भारी गिरावट

सीमेंट की कीमत मे कमी

वह सीमेंट जो दो ईंटों को एक साथ रखता है और एक ही सीमेंट का जोड़ हमारे घर को मजबूत बनाता है। सीमेंट के बिना घर बनाना अकल्पनीय है। बता दें कि कुछ हफ्ते पहले सीमेंट की बोरियों के दाम काफी बढ़ गए थे।

अंबुजा सीमेंट की कीमत ₹440 थी, लेकिन अब यह घटकर ₹390 प्रति बैग हो गई है। एसीसी सीमेंट जिसकी कीमत ₹425 प्रति बैग थी, लेकिन अब घटकर ₹375 प्रति बैग हो गई है। वही अल्ट्राटेक सीमेंट की कीमत ₹415 थी लेकिन अब यह घटकर ₹360 प्रति बैग रह गई है, इसलिए जल्द से जल्द अपने सपनों का घर बनाना शुरू करें।

सरिया-सीमेंट और ईट के दाम मे आई भारी गिरावट

सरिया की कीमत मे कमी

पिछले कुछ हफ्तों में बार की कीमतों में भी गिरावट आई है। अप्रैल-मई में बार की कीमत काफी बढ़ गई। लेकिन मॉनसून सीजन के आने के बाद से ही सीरिया की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है।

इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल-मई में बार की कीमत ₹85,000 प्रति टन थी, यानी ₹85 किलोग्राम लेकिन जिंदल लोहे की छड़ की कीमत कुछ हफ्ते पहले ₹75,000 प्रति टन थी लेकिन अब यह आ गई है। यह घटकर ₹65000 प्रति टन हो गया है। अगर आप ₹65 प्रति किलो तक पहुंच गए हैं, तो जल्द से जल्द खरीदारी शुरू करने का यह सही मौका है।

सरिया-सीमेंट और ईट के दाम मे आई भारी गिरावट

ईंटों के दाम भी हुए कम

प्रत्येक जोड़ी ईंटों से एक घर बनता है। अब आप कम पैसे में आसानी से अपना घर बना सकते हैं। यदि आप इसे अभी नहीं बना सकते हैं, तो आप सभी सामान खरीद और बचा सकते हैं क्योंकि सभी निर्माण सामग्री कम हो जाती है, तो ईंटों की कीमत भी कम हो जाती है। कुछ महीने पहले मिट्टी की ईंटों की कीमत 10 रुपये प्रति ईंट थी।

लेकिन कुछ हफ्ते पहले ईंटों की कीमत गिरती रही। अप्रैल-मई में कीमत बढ़कर ₹10 हो गई। अगस्त में यह ₹9 से ₹8 तक था और अब इसकी कीमत ₹7 प्रति ईंट तक पहुंच गई है। अगर आप 1000 ईंटें खरीदते हैं तो आपको वर्तमान में ₹7000 का भुगतान करना होगा। यानी अगर आप इसे कुछ हफ्ते पहले खरीदते हैं तो आपको 1000 ईंटों के लिए ₹10000 मिलेंगे। तो आपके लिए घर बनाने का यह सुनहरा मौका है।

घट रही है रेत की कीमत

रेत की कीमतों में उतनी गिरावट नहीं आई, जितनी उम्मीद थी। बारिश के कारण सभी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, हालांकि बालू निकालना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन बारिश का रेत की कीमत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है.

कुछ हफ्ते पहले रेत की कीमत 1,400 रुपये प्रति ट्रैक्टर थी, हालांकि कुछ कीमतों में कमी आई है। लेकिन अब यह घटकर 1200 रुपये प्रति ट्रैक्टर पर आ गया है। तो आप प्रति ट्रैक्टर केवल 200 रुपये बचाएंगे। इस प्रकार, सभी निर्माण सामग्री में अच्छी गिरावट है, इसलिए अपने सपनों का घर जल्दी से शुरू करने का यह एक अच्छा अवसर है।

Viral Video