अंबानी और अदानी के घर में नौकरी पाने के लिए होने चाहिए ये डॉक्युमेंट्स, मिलती है लाखों की सैलरी

Jobs at Ambani and Adani’s house : मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की गिनती देश ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। आज देश और दुनिया में लाखों लोग उनकी कंपनियों में काम कर रहे हैं। हालांकि, उनकी कंपनियों के अलावा हजारों लोग उनके घरों में काम करते हैं। सबसे खास बात यह है कि अंबानी और अदानी के घरों में काम करने वाले नौकर आम नौकरों की तरह नहीं हैं, जिनकी तनख्वाह महज कुछ हजार रुपये है। दरअसल यहां काम करने वाले घरेलू कामगारों को भी लाखों रुपए वेतन मिलता है। वेतन के अलावा, उन्हें हर वो सुविधाएं दी जाती हैं, जो एक कॉर्पोरेट कर्मचारियों को दिए जाते हैं।

अदानी के घर मे काम कैसे प्राप्त करें

गौतम अडानी इस समय देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 24 जून 1962 को अहमदाबाद के एक गुजराती जैन परिवार में जन्मे गौतम अडानी आज जो हैं, वह हैं। आज पूरी दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो अदानी परिवार के साथ काम करना चाहते हैं। होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी की पढ़ाई कर रहे युवाओं का सपना इस संपन्न घर में नौकरी पाने का है। लेकिन यहां नौकरी पाना इतना आसान नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अदानी परिवार अपने ज्यादातर कर्मचारियों को एजेंसियों के जरिए हायर करता है, क्योंकि ऐसे अमीर घरों में किसी को भेजने से पहले कंपनियां उस शख्स की पूरी जांच करती हैं, उसकी पूरी बैकग्राउंड चेक करती हैं और तय करती हैं कि वह शख्स काम करने के लायक है या नहीं। वहीं अदाणी परिवार के हाउस सर्वेंट्स की सैलरी की बात करें तो यहां भी उनकी सैलरी लाखों में है। अदानी परिवार के कुछ खास और भरोसेमंद सेवक महीने में कई लाख रुपये कमाते हैं।

अंबानी परिवार के नौकरों का वेतन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी के घर में करीब 600 से 700 नौकर काम करते हैं. इनमें से ज्यादातर की सैलरी 2 लाख से ऊपर है। इसके साथ ही उन्हें कॉरपोरेट कर्मचारियों की तरह मेडिकल इंश्योरेंस जैसी चीजें भी मिलती हैं। हालाँकि, जैसे अंबानी के घर में किसी को नौकरी नहीं मिलती है, वैसे ही आपको वहाँ नौकरी पाने के लिए एक कठिन परीक्षा और साक्षात्कार (Interview) के दौर को पास करना होगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अंबानी घर में आप जो भी नौकरी करना चाहते हैं, उसके लिए आपके पास सर्टिफिकेट या कोर्स की डिग्री होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अंबानी के घर की रसोई में काम करना चाहते हैं, तो आपके पास शेफ का प्रमाणपत्र होना चाहिए, यदि आप ड्राइवर बनना चाहते हैं, तो आपके पास ड्राइविंग का अच्छा अनुभव होना चाहिए, यदि आप प्रबंधन में जाना चाहते हैं, तो आपके पास डिग्री होनी चाहिए। यहां तक ​​कि सफाईकर्मियों और बर्तन साफ ​​करने वालों की भी अंबानी के घर में रखने से पहले अच्छी तरह जांच की जाती है।

Viral Video