ये पाँच Apps चुरा रही है आपके मोबाइल से डाटा, जल्द से करे डिलीट

Dangerous Apps: एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को लाखों ऐप डाउनलोड करने और उपयोग करने की अनुमति देता है जिनका उपयोग फोन की मदद से विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है। कई बार ये ऐप यूजर्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिश भी करते हैं और एक बार फिर ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। Google ऐसे ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटा रहा है और अब पांच खतरनाक ऐप्स के जरिए डेटा चोरी का मामला सामने आया है।

एम्स्टर्डम स्थित साइबर सुरक्षा फर्म थ्रेट फैब्रिक ने चेतावनी दी है कि सामान्य ऐप की तरह दिखने वाले पांच एंड्रॉइड ऐप बिना उनकी जानकारी के उपयोगकर्ताओं का डेटा चुरा रहे हैं। ट्रोजन मालवेयर के आधार पर, ये ड्रॉपर ऐप यूजर्स की लॉगिन जानकारी, अकाउंट नंबर और बैंक की जानकारी को बिना यूजर्स को समझे ही चुरा सकते हैं। ये ऐप उत्पादकता कार्य प्रदान करने का दावा करते हैं।

ये खतरनाक ऐप्स ऐसे नुकसान पहुंचाते हैं

हाल के दिनों में मैलवेयर ड्रॉपर ऐप्स का उपयोग स्कैमर द्वारा तेजी से किया जा रहा है और वे सीधे डिवाइस को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यही कारण है कि ये ऐप्स किसी भी तरह के मालवेयर चेकिंग प्लेटफॉर्म की चपेट में नहीं आते और बच जाते हैं। एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, यह उपयोगकर्ता को अपडेट इंस्टॉल करने के लिए कहता है और अपडेट के साथ-साथ मैलवेयर भी फोन पर इंस्टॉल हो जाता है।

इन Android ऐप्स को तुरंत हटाएं

अगर आपके स्मार्टफोन में नीचे दिए गए ऐप्स में से कोई भी इंस्टॉल है, तो उन्हें तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।
1. फाइल मैनेजर स्मॉल, लाइट
2. माय फिटनेस ट्रैकर
3. जेटर ऑथेंटिकेशन
4. कोडाइस फिस्कल 2022
5. रिकवर ऑडियो, इमेजेस एंड वीडियोज

लाखों उपयोगकर्ताओं के फ़ोन पर डाउनलोड किया गया

रिपोर्ट में कहा गया है कि शार्कबॉट ट्रोजन मालवेयर वाले इन ऐप्स को यूएस, यूके, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, इटली, जर्मनी, स्पेन और पोलैंड जैसे बाजारों में डाउनलोड किया गया है। पहले दो ऐप को लगभग 1,000 बार डाउनलोड किया गया है, जबकि पिछले तीन ऐप को एक लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, जिसका अर्थ है कि कई उपयोगकर्ता इससे प्रभावित हुए हैं।

ऐप्स डाउनलोड करते समय रहें सावधान

यह पता चला कि मैलवेयर वाले कुछ ऐप केवल चुनिंदा बाजारों में सक्रिय थे, जबकि अन्य बाजारों में कोई मैलवेयर सक्रिय नहीं था। हमेशा Play Store से ही ऐप्स डाउनलोड करें और सुनिश्चित करें कि आपने ऐसे विश्वसनीय ऐप्स इंस्टॉल किए हैं जिन्हें पहले लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है। आप ऐप की रेटिंग और समीक्षाएं भी देख सकते हैं।

शादी का झांसा देकर युवती से बनाए संबंध, युवक के खिलाफ मामला दर्ज़

Apply Online Driving License: घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करे ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे करे अप्लाई

Viral Video