Traffic Challan Rules : एक्स्ट्रा बल्ब नहीं होने पर भी कार का कटेगा चालान?

Traffic Challan Rules : ट्रेफिक के नियमों को जानिए नहीं तो कभी भी कोई कुछ भी बोलकर चालान काट देगा और आप देखते ही रह जायेंगे। क्या आपसे कभी किसी ने ऐसा कहा है कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान कटता है या कार के शीशे गंदे होने पर चालान कटता है? इस तरह की जानकारी आपने कभी किसी से सुना या देखा होगा लेकिन यह जानकारी पूरी तरह से गलत है, क्योंकि इस तरह का कभी नहीं होता है। मोटर व्हीकल एक्ट में ऐसा कोई प्रावधान ही नहीं है। इसीलिए अगर आपसे कोई कहे कि कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना होने पर चालान कटता है तो आप उसे तुरंत बोल दें कि यह जानकारी गलत है, ऐसा कुछ भी नहीं होता।Read Also-Viral Video: 70 साल के दूल्हे को मिली 20 साल की दुल्हनिया, विडियो हुआ वायरल

इस तरह की भ्रामक जानकारी के संबंध में 2019 में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय की ओर से ट्वीट करके भी स्पष्ट किया गया था की ‘नए मोटर वाहन एक्ट लागू है उसमें ऐसा कोई जानकारी का जिक्र ही नहीं किया गया है की कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना होने पर चालान काटा जाए। इन दिनों में इसी तरह की फेक जानकारियां काफी फैल रही हैं, जिससे सभी को सावधान रहने की जरूरत है और जिसपर संदेह हो ऐसी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई जरूर करें।

Also Read-10 best movies of india: भारतीय सिनेमा की 10 बेहतरीन फिल्में, जानिए कौन सी फिल्म है टॉप पर

यातायात के इन बेसिक नियमों का करें पालन

अगर आप मोटर वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यातायात नियमों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए, जिससे आप उन नियमों का सही से पालन कर सकें। सड़क पर कार चलाते समय यातायात नियमों के अनुसार सीट बेल्ट जरूर पहनें, बाइक चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें और ओवरस्पीडिंग न करें ये कुछ बेसिक नियम हैं। इन नियमों के अलावा भी कई नियम है जिनका पालन न करने से चालान कट सकता है। उन नियमों का उल्लंघन करने पर हजारों रुपये का चालान कट सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है।

मनोरंजन की खबर पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे- Entertainment

Viral Video