Traffic Rule: चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाने पर कटेगा चालान।

Traffic Rule: अगर आप भी बाइक या स्कूटर चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। एक छोटी सी गलती आपकी जेब को भारी पड़ सकती है। अगर आप चप्पल और सैंडल पहनते हैं और स्कूटी और बाइक चलाते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, अगर आप चप्पल और सैंडल पहने बाइक या स्कूटी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इस गलती के लिए आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

भारत सरकार यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा उल्लंघनों पर सख्त होती जा रही है। सरकार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मोटर वाहन अधिनियम 1989 और वाहन निर्माण दिशानिर्देशों में संशोधन जारी रखे हुए है। आज इस खबर में हम कुछ ऐसे नियमों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनका पालन करना हम भूल जाते हैं, जिसके कारण आपको बाद में भारी जुर्माना का सामना करना पड़ेगा।

स्लीपर पहनकर बाइक चलाने पर काटा जाएगा चालान

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित पोशाक पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में से एक है फूलों के जूते पहनना। यदि आप चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इस कानून के लिए ट्रैफिक पुलिस आपके चालान से 1000 रुपये तक काट सकती है। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते पहनें। इसी तरह हाफ पैंट पहने मोटरसाइकिल की पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति पर भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Viral Video