Traffic Rule : अब ट्रेफिक नियम तोड़ने पर कटेगा 25000 का Challan

Traffic Rule : सड़क हादसों में वृद्धि के चलते सरकार हर दिन यातायात नियमों में बदलाव कर रही है। उसके बाद अब लागू किए गए नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार एक गलती आपकी जेब से 25000 तक खर्च कर सकती है। हम आपको बता दें कि स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार समेत अन्य सभी वाहनों के लिए यह नियम लागू कर दिया गया है।

दरअसल, सड़क हादसों को रोकने और यातायात नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने रिवर्स ड्राइविंग के जुर्माने को 500 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया है. वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना भी बढ़ाकर 5,000 कर दिया गया है। साथ ही सीट बेल्ट और हेलमेट न पहनने पर चालान को बढ़ाकर 1,000 रुपये और नकली और गलत नंबर प्लेट के चालान को बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया गया है। ऐसे में हम आपसे सभी सावधानियां बरतने को कहते हैं।

बहुत सावधानी से ड्राइव करें

वर्तमान में सड़कों पर बड़ी संख्या में ट्रैफिक पुलिस तैनात है और उल्लंघन करने वालों के बड़े पैमाने पर चालान किए जा रहे हैं. इस दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों की खिड़कियों पर काली फिल्म लगाने, सीट बेल्ट न लगाने, नाबालिगों के नीचे वाहन चलाने और सबसे ज्यादा गलत दिशा में गाड़ी चलाने पर चालान किया.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि वाहन की खिड़कियों पर काली फिल्म लगाने पर 41, पिछली सीट पर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 60 चालान, कम उम्र में वाहन चलाने सहित 332 उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. गलत दिशा में वाहन चलाने पर 01 का चालान व अधिकतर 230 लोगों का काटा चालान

किसी भी उल्लंघन पर कितने चालान

आप जानते हैं, कार की खिड़की पर काली फिल्म लगाने के लिए 10000 चालान, कार में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 1000 चालान, नाबालिग ड्राइविंग के लिए कार मालिक के लिए 25000 चालान, कार मालिक के लिए 3 साल की जेल, गलत तरीके से ड्राइविंग 5000 चालान का भुगतान करना होगा।

पता चला है कि ट्रैफिक पुलिस इन चालानों को रोजाना प्रोसेस कर रही है। जिसके तहत आपको अपना ख्याल रखना चाहिए। आपको न केवल यातायात में भागने से बचने के लिए, बल्कि अपने और सड़क पर चलने वाले दूसरों के लिए भी यातायात नियमों का पालन करना चाहिए।

Viral Video