Traffic Rules: Helmet पहने होने के बावजूद कटेगा 2000 रुपए का चालान

Traffic Rules: हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का चालान काटा जाएगा लगभग सभी जानते हैं कि दोपहिया वाहन (Two wheeler) पर हेलमेट (Helmet) पहनना अनिवार्य है। यदि कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन (Two wheeler) चलाता हुआ दिखाई देता है तो उसका चालान काटा जाएगा। बिना हेलमेट (Helmet) दोपहिया वाहन (Two wheeler) चलाने पर 1000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है। यह नियम सरकार द्वारा इसलिए लागू किया गया है क्योंकि हेलमेट (Helmet) पहनने से दुर्घटना की स्थिति में दोपहिया (Two wheeler) सवार की जान का खतरा कम होता है।

इसलिए सभी को हेलमेट (Helmet) पहनकर दुपहिया वाहन चलाना चाहिए। लेकिन, इतना ही काफी नहीं है। सिर्फ हेलमेट पहनना ही काफी नहीं है। हेलमेट ठीक से पहनना और सही हेलमेट (Helmet) पहनना भी जरूरी है। अन्यथा हेलमेट (Helmet) पहनने पर भी दो हजार टका तक का चालान काटा जा सकता है।

Saria Rate Today: सरिया के रेट आई भारी गिरावट, घर बनाने का सुनहरा मौका !

हेलमेट ठीक से नहीं पहनने पर आपका चालान काटा जा सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत मोटरसाइकिल या स्कूटर पर हेलमेट की पट्टी नहीं पहनने पर 1000 रुपये का चालान काटा जा सकता है. यह चालान 194D MVA के तहत काटा जाएगा। वहीं, यदि चालक ने हेलमेट (Helmet)  पहना है, जो बीआईएस पंजीकृत या दोषपूर्ण नहीं है, तो 1000 रुपये का चालान काटा जाएगा।

इस प्रकार, ठीक से हेलमेट नहीं पहनने पर कुल 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। विशेष रूप से, केंद्र सरकार ने अनिवार्य किया है कि भारत में केवल दोपहिया वाहनों के लिए बीआईएस प्रमाणित हेलमेट का निर्माण और बिक्री की जाए।

Challan ऑनलाइन कैसे देखें?

  1. सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘check online service’ विकल्प पर जाएं।
  3. दिए गए Check Challan Status पर क्लिक करें।
  4. अनुरोधित वाहन से संबंधित जानकारी भरें।
  5. कैप्चा भरें और Get details विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अब Challan का Status दिख जाएगा.
Viral Video