Tech

TRAI ने दिया टेलीकॉम कंपनीयो को निर्देश, Prepaid plan 28 नहीं 30 दिन का होगा !

30 Days Validity Plan: मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी राहत की बात यह है कि वे जल्द ही 30 दिनों की वैलिडिटी(Validity) वाले प्रीपेड प्लान(Prepaid Paid) से रिचार्ज कर सकेंगे। टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें पूरे महीने के टैरिफ प्लान समेत कई बड़े फैसले हैं। टेलीकॉम टैरिफ (66th amendment) Order, 2022 के तहत TRAI ने कई ऐसे फैसले किए हैं जिन्हें जानकर यूजर्स को खुशी होगी।

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिनों के लिए Validity कम से कम एक टैरिफ प्लान(Tariff Plan) पेश करने का निर्देश दिया है।

TRAI ने गुरुवार को एक आदेश में कहा कि सभी टेलीकॉम कंपनियां 30 दिनों की Validity के साथ एक प्लान वाउचर(Plan Voucher), एक विशेष टैरिफ वाउचर(Tariff Voucher) और एक कॉम्बो वाउचर(Combo Voucher) पेश करें। TRAI का कहना है कि कंपनियों को कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर का जरूर ऑफर करना चाहिए जिससे हर महीने एक ही तारीख को रेन्यु किया जा सकता है।

टेलीकॉम टैरिफ(Telecom Tariff) (66th amendment) Order, 2022 जारी होने के बाद मोबाइल फोन यूजर्स को कई रिचार्ज प्लान के विकल्प मिलेंगे। प्लान में यूजर्स को पूरे 30 दिनों की Validity का विकल्प भी मिलेगा।

अब तक टेलीकॉम कंपनियां 28 और 24 दिन के रिचार्ज प्लान पेश करती हैं। यूजर्स की शिकायत थी कि टेलीकॉम कंपनियां एक महीने तक का फुल रिचार्ज नहीं देती हैं। इससे यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही इसमें पैसे भी ज्यादा लगते हैं। TRAI का कहना है कि उसे यूजर्स से शिकायत मिली है कि उन्हें अपने Monthly Plan के लिए साल में 13 बार रिचार्ज करना पड़ता है  और इस वजह से वे ठगा हुआ महसूस कर रहे है।

TRAI के मुताबिक नए बदलावों से यूजर्स को काफी फायदा होगा और उन्हें अपनी सुविधा के मुताबिक उचित वैलिडिटी(Validity) के साथ प्लान के ज्यादा विकल्प मिलेंगे।

टेलीकॉम कंपनियों का विरोध

TRAI के निर्देश का टेलीकॉम कंपनियों(Telecom Company) ने विरोध किया है। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले किसी भी प्लान को बदलने से बिल साइकल में काफी परेशानी होगी। कंपनियों का कहना है कि पोस्टपेड प्लान(Postpaid Plan) के लिए तकनीकी रूप से संभव नहीं है कि वे प्रति माह एक ही तारीख और उतनी ही राशि के रिचार्ज रिन्यूअल की पेशकश करें।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video