हिन्दी न्यूज

बिना टिकट ट्रेन से करें सफर, जानिए रेलवे के इस खास नियम के बारे में…

Train Travel: भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। अमीर से लेकर गरीब तक हर वर्ग के लोगों के लिए ट्रेन का सफर बेहद आसान और सुविधाजनक है। जब भी लंबी यात्रा की बात आती है तो लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। इसका एक कारण ट्रेनों की सुविधा है। ट्रेन में आपको कई फायदे मिलेंगे। लेकिन कई बार कुछ लोगों को ट्रेन से यात्रा करने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं क्योंकि उनके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं होता है।

कभी-कभी जरूरी काम के लिए अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है। ऐसे में ज्यादातर ट्रेनों में हमें रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है क्योंकि तुरंत गारंटी वाली सीट मिलना बड़ा काम होता है। ऐसी कठिन परिस्थितियों में तत्काल टिकट बुकिंग एक विकल्प है। हालाँकि, इसे प्राप्त करना आसान नहीं है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको रेलवे के उस खास नियम के बारे में बता रहे हैं, जिसके तहत आप बिना रिजर्वेशन के सफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं नियम। कम ही लोग जानते हैं कि प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर आप ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट पर ही ट्रेन में चढ़ें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास ट्रेन रिजर्वेशन नहीं है और आप यात्रा करना चाहते हैं तो आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन में सवार हो सकते हैं। उसके बाद आप टिकट चेकर (TTE) से संपर्क कर सकते हैं और टिकट मांग सकते हैं।

जिन मामलों में कोई यात्री समय की कमी के कारण टिकट नहीं खरीद पाता है, उन स्टेशनों पर जहां प्लेटफॉर्म टिकट जारी किए जाते हैं, वैध प्लेटफॉर्म टिकट प्रस्तुत करने पर ही गार्ड सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। ड्यूटी पर तैनात गार्ड/कंडक्टर और विभाग के अन्य कर्मचारियों द्वारा ‘यात्रा अनुमति प्रमाणपत्र’ जारी किया जाता है।

भारतीय रेलवे ने यह नियम बनाया है। लेकिन इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। फिर TTE आपके डेस्टिनेशन पॉइंट के लिए एक टिकट जनरेट करेगा।

प्लेटफॉर्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है। प्लेटफॉर्म टिकट का यह फायदा है कि यात्री के किराए की गणना उस स्टेशन के आधार पर की जाएगी, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा था।

अगर सीट नहीं है तो क्या करें?

कई बार ऐसा होता है जब ट्रेन में सीट खाली नहीं होती। ऐसी परिस्थितियों में टीटीई आपको आरक्षित सीट से वंचित कर सकता है लेकिन आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता। वहीं अगर आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं है तो आपको टिकट बुक करने के लिए 250 रुपये पेनल्टी चार्ज के साथ यात्रा का पूरा किराया देना होगा।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button