बढ़ती बिजली बिल से है परेशान, इस तरह करे बिजली की बचत

Save Electricity: बढ़ती महंगाई के दौर में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया ऊर्जा संकट का सामना कर रही है। इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ सकता है। रूस-यूक्रेन युद्ध का असर यूरोप में गैस संकट के रूप में दिख रहा है। भारतीय नागरिक भी प्रभावित हो सकते हैं। जिसका असर अभी से देखा जा सकता है। जिसका एक परिणाम यह होता है कि आपको भविष्य में बिजली के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

Also Read-बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा झटका, अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो डूब सकता है आपका पैसा

ICRA का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में आयातित कोयले की कीमतों में 45-55 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। ऐसे में इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ने वाला है। जैसा कि युद्ध जारी है, कोयले की कीमतों में वृद्धि जारी है, जिससे भारतीय बिजली उत्पादकों को इनपुट लागत दिखाई दे रही है।

Read Also-Maruti Suzuki Alto को खरीदे मात्र 50,000 रुपये में, Innocent लुक के साथ 35 kmps का दमदार माइलेज

यूरोपीय संघ के शोध के अनुसार, घरेलू ऊर्जा खपत का लगभग 80% हीटिंग और कूलिंग घरों में होता है। ऐसे में ऊर्जा बचाने के लिए सही तरीके से ऊर्जा का उपयोग करने से बिलों के मामले में कुछ राहत मिल सकती है। आप और भी कई छोटे-छोटे बदलाव करके भी बिजली बचा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अभी से बिजली बचाने की आदत विकसित कर लें।

इस तरह करें ऊर्जा की बचत

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने घर में ऊर्जा की खपत को कम कर सकते हैं। इस दिशा में पहला कदम यह समझना है कि कौन से उपकरण सबसे अधिक शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। उसके बाद उनका अनावश्यक उपयोग कम करें। यहां हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

  • हीटिंग थर्मोस्टेट को कम करें
  • गर्म पानी की टंकी और पाइप इन्सुलेशन
  • हाउस ड्राफ्ट प्रूफ करें
  • वाशिंग मशीन और डिशवॉशर में स्पिन की संख्या को कम करने के लिए उनका पूरा उपयोग करें।
  • शावर में कम समय बिताएं

Also Read-Drugs Case : कॉमेडियन Bharti Singh और हर्ष लिंबाचिया के खिलाफ NCB ने दायर की चार्जशीट,जानिए पूरा मामला

Also Read-Optical Illusion : जंगल में छिपा है हिरण, 99 फीसदी ढूंढ़ने में नाकाम

Viral Video