हिन्दी न्यूज

UIDAI : PVC Aadhar card अब नहीं है मान्य !

PVC Aadhar card अब मान्य नहीं होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने सुरक्षा उपायों की कमी के कारण बाजार से प्रिंट कराए गए PVC Aadhar card पीवीसी आधार कार्ड का उपयोग नहीं करने के लिए कहा है। UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर (Official twitter) अकाउंट से हाल ही में एक ट्वीट में कहा कि वह इसके उपयोग को स्ट्रॉन्ग्ली डिस्करेज (Strongly Discourage) करता है क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा विशेषता नहीं है।

PVC Aadhar card में कई सुरक्षा विशेषताएं हैं, जिसमें फोटो और जनसंख्या विवरण और डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड शामिल हैं। यूजेबल आधार पीवीसी कार्ड को UIDAI से 50 रुपये (Including GST and Speed Post charges) में खरीदा जा सकता है। UIDAI तुरंत डाक के माध्यम से निवासी को पता भेजता है।

PVC Card से मिलने वाली सुरक्षा सुविधाये

सुरक्षित क्यूआर कोड(Secure QR Code) होलोग्राम माइक्रो टेक्स्ट घोस्ट इमेज इश्यू डेट और प्रिंट डेट गिलोच पैटर्न एंबेडेड आधार लोगो(Aadhar Logo)

PVC Aadhar card कैसे ऑर्डर करें?

https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। “आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें” पर क्लिक करें। अपना 12 अंकों का आधार नंबर (UID) या 28 अंकों का नामांकन आईडी दर्ज करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर से प्राप्त OTP के साथ पेज पर आवश्यक जानकारी भरें। “नियम और शर्तें” के बगल में स्थित चेक बॉक्स पर क्लिक करें। OTP सत्यापन पूरा करने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करें। “Payment” पर क्लिक करें। अब एक नया पेमेंट गेटवे पेज खुलेगा, जिसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI जैसे भुगतान विकल्प उपलब्ध होंगे। उपयुक्त विकल्प चुनें और भुगतान करें।

भुगतान सफल होने के बाद, आपको डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित रसीद भी प्राप्त होगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। आपको एक सर्विस Request नंबर भी SMS के जरिए भेजा जाएगा। UIDAI आदेश देने के 5 Working Days के भीतर आधार कार्ड आपके पते पर भेजता है। यह आपके पास इंडिया पोस्ट की स्पीड पोस्ट सर्विस(Speed Post Service) के जरिए आता है।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video