GOOGL NEWS
Uncategorized

Donkey Fair : शाहरुख,सलमान,ऋतिक और रणबीर बिके लाखों में !

गधों के मेले की शुरुआत मुगल बादशाह औरंगजेब ने की थी। तब से लेकर आज तक मेला पारंपरिक लगता है। यह मेला 3 दिनों तक चलता है। मेले का आयोजन सतना जिला पंचायत करती है। मेले में गधे के साथ घोड़े-खच्चरों की भी बिक्री होती है।

Donkey Fair : हम सभी ने बचपन से ही बहुत सारे मेले देखे होंगे,लेकिन क्या आपने कभी गधे का मेला देखा है? जी हां, भले ही आप इस मेले के बारे में पहली बार सुन रहे हों, लेकिन भारत का एकमात्र गधा मेला मध्य प्रदेश के सतना जिले के धार्मिक शहर चित्रकूट (Chitrakoot) में आयोजित किया जाता है। जहां विभिन्न राज्यों के व्यापारी गधों और खच्चरों के साथ चित्रकूट आते हैं। यहां गधे और खच्चर बोली लगा रहे हैं। यहां मेला देखने वालों के साथ-साथ खरीदारों की भी भारी भीड़ रहती है।


Post Office Schemes : रोजाना 50 रु जमा करें और पाएं 35 लाख रुपए !


गधों के मेले की शुरुआत किसने किया था ?

आपको बता दें कि इस मेले की शुरुआत मुगल बादशाह औरंगजेब ने की थी। तब से लेकर आज तक मेला पारंपरिक लगता है। यह मेला 3 दिनों तक चलता है। मेले का आयोजन सतना जिला पंचायत करती है। मेले में गधे के साथ घोड़े-खच्चरों की भी बिक्री होती है।

देश में अपनी तरह के इस अनोखे मेले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं दिवाली के दूसरे दिन से ही चित्रकूट की पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर लगने वाले इस 3 दिवसीय मेले में दूर-दूर से लोग शामिल होते हैं। गधों के मेले में पांच दिनों तक व्यापारियों और खरीदारों की भीड़ रहती है। 3 दिनों तक गधों की खरीद-बिक्री से करोड़ों का व्यापार होता है।

10 लाख में शाहरुख तो 7 लाख में सलमान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार सबसे ज्यादा कीमत बॉलीवुड स्टार शाहरुख के नाम वाले गधे को मिली। शाहरुख नाम का गधा 10 लाख रुपये में और सलमान नाम वाला 7 लाख रुपये बिके। ऋतिक रोशन और रणबीर सिंह नाम के गधे को भी अच्छे  दाम मिले। इसे 5-5 लाख रुपये में खरीदा गया है।

दरअसल दीपावली के दूसरे दिन से ही पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर पशुओं का ऐतिहासिक मेला लगता है। लेकिन इस बार इस मेले में करीब 15 हजार गधे आए। वहीं, अलग-अलग कद, रंग और नस्ल के इन गधों की कीमत 10 हजार रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 2 दिनों में करीब 9 हजार गधों की बिक्री हुई है। जिससे इस मेले में व्यापारियों ने करोड़ का कारोबार किया।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button