UP Board 10th, 12th Result 2022 Date: इस हफ्ते के अंत तक आ सकता है यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट।

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित करने वाला है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है।

बीते सप्ताह बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी हरीशचंद्र शर्मा ने बताया था कि, यूपी बोर्ड (UP Board 10th 12th Result 2022 Ltest News) जून के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर सकता है। छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresult.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

UP Board 10th 12th Result 2022

हाल ही में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को आगाह किया था कि, नंबर बढ़वाने वाले किसी फर्जी कॉल पर विश्वास ना करें तथा रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक साइट पर ही अपने परीक्षा परणाम चेक करें। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 47 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। बता दें विधानसभा चुनाव के कारण बोर्ड ने इस बार परीक्षा का शेड्यूल देरी से जारी किया था।

पिछले आंकड़ों को देखें तो बोर्ड ने जुलाई के अंत में 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। हालांकि इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी, इस हफ्ते के अंत तक रिजल्ट जारी होने की संभावना है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से नीचे दिए आसान स्टेप्स से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

UP Board 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक

  1. सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresult.com पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर UP Board 10th 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  4. आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा, इसे डाउनलोड पर क्लिक कर प्रिंट ले सकते हैं।

UP Board 10th 12th Result 2022 will be published on this website:

  • upresults.nic.in
  • upmsp.edu.in
  • upmspresults.up.nic.in
  • Results.nic.in

यहां पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के साथ कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। एक या दो विषय में इससे कम अंक आने पर आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड सप्लीमेंट्री यानी कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

 

Viral Video