हिन्दी न्यूज

SONBHADRA : जेल के बंदियों ने बनाया सेनेटाइजर मशीन।

सोनभद्र के जिला कारागार में कोरोना के प्रवेश को रोकने के लिए कारागार के प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर टनैल की स्थापना की गई है। जेल में प्रवेश करने वाला बाहर जाने वाला हर व्यक्ति इस सैनेटाइजर टनैल से सैनेटाइज होकर आगे जा सकेगा। इस टनैल की खास बात यह है कि यह सैनेटाइजर टनैल जेल के बन्दियो द्वारा ही जेल में ही जेल अधीक्षक सोनभद्र मिजाजी लाल की देखरेख में बनायी गई है। इसे बन्दियो द्वारा दिन रात एक करके दो दिन में ही बना कर तैयार कर दिया गया।

यह सैनेटाइजर टनैल 4 फीट चौड़ी, 7 फीट लम्बी एवं 7 फीट ऊँची बनायी गई है। यह लोहे के पाइपो का फ्रेम तैयार कर उस नीले रंग की फाइबर शीट लगाकर कर के बनायी गई है। तथा प्रवेश एवं निकासी द्वारो पर प्लास्टिक की पन्नी का दरबाजा बनाया गया है। जिसे प्रवेश या निकासी के समय आसानी से हटाया जा सकता है। टनैल के अंदर स्वचालित मशीनों द्वारा सैनेटाइजर की फागिन्ग होती है जिससे सारे शरीर कपड़ों व सिर को एक साथ सैकेन्डो में सैनेटाइज किया जा सके। इसमें उच्च कोटि के सैनेटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही यह भी कि बन्दियो द्वारा फेस मास्क बनाने का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। बन्दी अब तक 10000 से अधिक मास्क बना चुके हैं।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button