होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

VVIP Guest House : श्री राम नगरी और तीर्थराज में बनेगा VVIP गेस्ट हाउस

VVIP Guest House : राज्य सरकार अयोध्या और प्रयागराज में बड़ा बदलाव करने जा रही है। अब सरकार धार्मिक नगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में VVIP गेस्ट हाउस बनाने जा रही है। इस विषय पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों गेस्ट हाउस के निर्माण स्थल, ले-आउट, सुविधाओं और साज-सज्जा को लेकर राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

जल्द बनेगा सर्वसुविधायुक्त VVIP Guest House

इस बैठक में उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर की स्थापना के बाद अयोध्या में माननीय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल समेत देश-दुनिया से कई विशिष्ट अतिथि आ रहे हैं। जिनके ठहरने के लिए गेस्ट हाउस की आवश्यकता होती है। इसी प्रकार प्रयागराज में गणमान्य व्यक्तियों के बेहतर आतिथ्य के लिए सर्वसुविधायुक्त गेस्ट हाउस की आवश्यकता है। इसके लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू की जाये।

श्रीराम मंदिर से ऊंचा नहीं होगा गेस्ट हाउस

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में प्रस्तावित गेस्ट हाउस की चर्चा करते हुए कहा कि गेस्ट हाउस के लिए अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की जमीन करीब साढ़े तीन एकड़ पर गेस्ट हाउस बनाया जा सकता है। भवन की वास्तुकला में वैष्णव परंपरा झलकनी चाहिए। इस भवन की ऊंचाई किसी भी स्थिति में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से ऊंची न हो।

प्रयागराज में यहां बनेगा गेस्ट हाउस

वहीं प्रयागराज में प्रस्तावित गेस्ट हाउस महर्षि दयानंद मार्ग पर करीब 10300 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में होगा। जिसमें कॉन्फ्रेंस हॉल, डाइनिंग हॉल, कैंटीन आदि की उपलब्धता होगी। उन्होंने यह भी कहा VIP के आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों गेस्ट हाउस में पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए। गेस्ट हाउसों में एक ओडीओपी ब्लॉक होना चाहिए ताकि आगंतुक राज्य के विविध हस्तशिल्प से परिचित हो सकें।

यह भी पढ़े : ED की याचिका पर पूरी सुनवाई तक Arvind Kejriwal की जमानत पर लगी रोक

Live TV