Weight loss tips in hindi : मोटापे से हैं परेशान तो पीएं ये ड्रिंक, घाट जाएगा पेट की चर्बी ।

Weight loss tips in hindi : मोटापा मौजूदा वक्त में लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए न जाने कितने प्रकार के टोटके और उपाय करते हैं। कुछ लोग योग और जिम में जाकर पैसा और पसीना बहाते हैं। तो वहीं कुछ लोग डायटिंग करते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ते वजन (Weight loss tips in hindi) को कम करने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम जरूरी है। लोगों को जंक फूड कम या खाना ही नहीं चाहिए। इसके अलावा बढ़ते वजन को कम करने के लिए सुबह लौकी का जूस पीना चाहिए।

इस पोस्ट को पूरा पढिए और जानिए लौकी से वजन को कंट्रोल करना सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।

Weight loss tips in hindi : लौकी के छिलके खाएं और घटाए वजन!

लौकी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लौकी के छिलके में जिंक, आयरन, मैग्रीशियम, कैल्शियम, विटामिन और पोटेशियम होता है। विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए छिलका खाने की सलाह देते हैं। यह  एसिडिटि और अपच से राहत देता है।

Weight loss tips in hindi : पाइल्स दूर करने में लौकी वरदान

लौकी में फाइबर होता है। फाइबर भूख को कम करता है। इसके लिए लौकी को छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। स्वादानुसार नमक डाल कर पी लीजिये। लौकी बवासीर के लिए वरदान है। सबसे पहले लौकी के छिलके  को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लें। फिर इसे एक जार में डाल दें। अब इसे सुबह उठकर एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। इससे बवासीर में जल्दी आराम मिलता है।

नोट : इस पोस्ट में बताए गए टिप्स और ट्रिक्स सामान्य जानकारी के लिए हैं। इस जानकारी को डॉक्टर या चिकित्सकीय पेशेवर से सलाह के रूप में न लें।इसके अलावा इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी यूजर या रीडर की ही होगी ।