Whatsapp इस्तेमाल करते है तो जान लीजिए ये 5 बाते, नही तो हो सकता है जेल ।

Whatsapp : Whatsapp आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। इसके बिना किसी के लिए भी एक दिन गुजारना मुश्किल हो गया है। लेकिन इन दिनों WhatsApp का इस्तेमाल करते समय बेहद सावधानी बरतना बेहद जरूरी हो गया है. Online Scam और Fraud में Whatsapp का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, ऐसे में अब अपने Whatsapp Account को सुरक्षित (Secure) रखना बेहद जरूरी हो गया है।

आज हम आपको WhatsApp से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखने से आप Online Fraud से बच सकते हैं, अपनी निजी जानकारी को लीक होने से बचा सकते हैं और साथ ही जेल जाने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में विस्तार से :

प्रोफाइल फोटो में अधिक जानकारी कभी न दें

हर कोई आपकी प्रोफाइल फोटो देखता है, चाहे कोई आपके Contact में हो या नहीं। ऐसे में Whatsapp पर अपनी Profile Photo पोस्ट करते समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। आपको तस्वीरें पोस्ट करने से बचना चाहिए ताकि किसी समाज या आपके अपने समाज का नाम दिखाई दे, और अपनी कार-बाइक नंबर के आगे कार या बाइक के बगल में क्लिक की गई कोई भी तस्वीर न लगाएं। जब भी आप कोई Status लिखें, तो उसे सबके साथ Share न करें, बस उसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ Share करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों के नंबर भी Save होते हैं जिनके साथ Status Share करने की जरूरत नहीं होती।

कभी भी अश्लील वीडियो न भेजें, हो सकता है जेल

WhatsApp पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. अगर कोई Whatsapp पर आपके अकाउंट की रिपोर्ट करता है, तो whatsapp आपके अकाउंट को बैन (हमेशा के लिए बंद) कर सकता है और अपनी पॉलिसी के मुताबिक पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकता है। ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको जेल जाने पर मजबूर कर सकती है.

ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें

WhatsApp पर हमें कई तरह के मैसेज आते रहते हैं. किसी भी सूचना या खबर को फॉरवर्ड करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह फेक न्यूज तो नहीं है। इसके अलावा Free Offers और सरकारी योजनाओं (Government Schemes) के नाम पर कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं। उन्हें धक्का देने से बचें। इसके अलावा, किसी भी धर्म या समुदाय के खिलाफ Hate Speech को फॉरवर्ड न करे।

किसी अजनबी का नंबर कभी सेव न करें

कई बार हम कैब, डिलीवरी बॉय या किसी सर्विस पर्सन का नंबर उस वक्त सेव कर लेते हैं और बाद में डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे में WhatsApp पर वो शख्स हमारी प्रोफाइल पिक्चर से भी हमारा स्टेटस देखता है. ऐसे में हमारी जानकारी उन लोगों तक जाती है. इसलिए अजनबियों का नम्बर कभी सेव न करे।

Two-step Verification जरूर activate करे

यह व्हाट्सएप का एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है। Two-step verification के जरिए आपको 6 अंकों का पिन सेट करना होगा। किसी भी नए डिवाइस पर अपने नंबर के साथ Whatsapp में लॉग इन करने के लिए इस पिन की आवश्यकता होगी। साथ ही इस पिन को बीच में भी पूछा जा सकता है. Cyber Fraud के इस दौर में WhatsApp का Two-step Verification रखें.