Whastapp Calling : अब Whatsapp कॉलिंग पर देने पड़ सकते हैं पैसे!

Whatsapp Calling : व्हाट्सएप कॉलिंग आमतौर पर फ्री होती है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आने वाले समय में आपको इंटरनेट कॉलिंग के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। मान लीजिए कि सरकार एक नया बिल, भारतीय दूरसंचार बिल 2022 ला रही है, जो पूरी तरह से तैयार है। इसमें टेलीकॉम, इंटरनेट कॉलिंग से जुड़े कई बदलाव उनमें से एक हैं। हो सकता है कि सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए की गई कॉल्स के लिए आपको भुगतान करना पड़े। 

क्या इंटरनेट कॉल के पैसे खर्च होंगे?

हम आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार बिल 2022 के ड्राफ्ट के मुताबिक कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा देने वाले व्हाट्सएप, स्काइप, जूम और टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म अब अलग तरह से काम करेंगे। इन प्लेटफार्मों को भारत में संचालित करने के लिए दूरसंचार कंपनियों की तरह लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। इस वजह से कहा जा रहा है कि यूजर्स को इन ऐप्स से कॉल करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप कॉल फ्री नहीं होगी

वर्तमान में, व्हाट्सएप कॉलिंग मुफ्त है, इसका मतलब है कि हम ऐप पर कॉल करने के लिए भुगतान नहीं करते हैं लेकिन डेटा का भुगतान लागत के रूप में किया जाता है। लेकिन, अब अगर यह बिल पास हो जाता है और लाइसेंस के प्रावधान आते हैं, तो हो सकता है कि यूजर्स को इंटरनेट फीस के साथ-साथ ऐप्स के लिए भी भुगतान करना पड़े। हम आपको बता दें कि फिलहाल इस संबंध में कुछ भी कंफर्म नहीं है।

इस बिल के तहत ऐप्स को टेलीकॉम ऑपरेटर्स द्वारा फॉलो किए जाने वाले नियमों का भी पालन करना होगा। हम आपको बता दें कि यह बिल ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए नए नियम भी ला सकता है।

Viral Video