मध्यप्रदेशसरकारी योजनाहिन्दी न्यूज

Ladli Behna Yojana 2023 : मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से कब, किसे और कैसे मिलेगा लाभ, पढ़िये पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को कैबिनेट बैठक ने मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 23 से 60वर्ष के बीच की विवाहित महिलाओं को सरकार एक हजार रुपये प्रति माह पोषण भत्ता देगी। इसमें योजना के अन्तर्गत 60 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को छ: सौ रुपये प्रतिमाह के साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशन में राज्य सरकार चार सौ रुपये अतिरिक्त प्रदान करेगी।

यह भी पढ़े : लाडली बहना योजना : महिलाओं को शिवराज सरकार देगी 1 हजार रु महीने, इस दिन से फार्म भरना शुरू होगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहनों के सशक्तिकरण, महिला सशक्तिकरण को लेकर आज हमारी कैबिनेट ने बहुत ही ऐतिहासिक फैसला किया है। जिसमें उन्होंने अनुमोदित कर कहा है की लाडली बहना योजना में किसी भी वर्ग किसी भी जाति वर्ग की बहन हो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े : लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 के बाद अब लाड़ली बहना योजना होगी शुरू-मुख्यमंत्री !

इसमें वह महिला पात्र होंगी जिनकी उम्र 23 साल से ज्यादा की होगी और उनके ही खाते में 1000 रुपये प्रतिमाह डाला जाएगा। 60 साल से ऊपर की उम्र वालों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना लागू है, जिसके तहत उन्हें मिलने वाली 600 रुपये राशि के साथ जोड़कर उन्हें 1000 रुपये न्यूनतम करेंगे। जिससे 60 साल से ऊपर की बहनों को 1000 रुपये मिल जाएंगे।

लाड़ली बहना योजना का आवेदन 5 मार्च से होंगे शुरू

उन्होंने कहा की हम 5 मार्च से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन लेना शुरू करेंगे। 5 मार्च को इस योजना का शुभारम्भ करेंगे, जिसकी आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इसके बाद होली और रंग पंचमी के बाद 15 मार्च से आवेदन भरे जाएंगे। इसके लिए बहनों को कहीं जाना नहीं उनके गांव में ही आवेदन भरवाने के लिए टीम आएगी। फार्म भरवाने में सहायता के लिए भी हमारे प्रशासनिक कर्मचारी के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे। इस आवेदन की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में पूर्ण कर ली जाएगी।

शिविर के माध्यम से होगा आवेदन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा की आवेदन भरने के लिए शहरों के वार्ड और नगर पंचायतों के छोटे वार्ड में एक ही शिविर लगाएंगे। अगर महानगरों में वार्ड बड़े हैं तो वार्ड का विभाजन करके भी शिविर लगाए जाएंगे। जिससे सहजता और आसानी से बहने अपना आवेदन भर सकें इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। मुझे पूरा विश्वास है कि बहन इस पैसे का उपयोग परिवार को सशक्त करने में ही करेंगी, परिवार की बेहतरी के लिए करेंगी।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button