होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

इस दिवाली घर की सफाई करते वक़्त इन बातो का रखे ख़ास ध्यान…

Diwali Cleaning : घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत अच्छी आदत है। कुछ लोग साफ-सफाई को लेकर इतने सजग रहते हैं कि उनके घर के हर कोने में अच्छी रोशनी रहती है, वहीं कुछ लोगों का घर बाहर से तो चमकदार दिखता है, लेकिन जब वे अच्छे दिखते हैं तो सफाई करते समय कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसके परिणाम बुरे हो सकते हैं, क्योंकि उनका घर पूरा साफ़ और रोगाणु मुक्त नहीं हो पाता है। जिसका असर पूरे परिवार के स्वास्थ्य पर पड़ता है। तो आइए जानें वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हें दोबारा नहीं दोहराना चाहिए।

छत या बालकनी पर कूड़ा जमा न होने दें

कुछ लोगों के घर तो चमकदार दिखते हैं, लेकिन घर की छत पर टूटे-फूटे सामान समेत ढेर सारा कूड़ा-कचरा पड़ा रहता है। जिससे कमरा गंदा दिखता है. साथ ही यहां कीटाणु भी पनपते हैं. वास्तु की दृष्टि से देखा जाए तो घर की छत या बालकनी पर कूड़ा-कचरा जमा होने से घर में सुख-समृद्धि नहीं आती है। ऐसे में घर की छत और बालकनी को भी पूरी तरह साफ रखना चाहिए।

किचन की क्रॉकरी को समय-समय पर साफ करें

कुछ लोगों की रसोई क्रॉकरी से भरी होती है जिनका उपयोग केवल त्योहारों के दौरान किया जाता है। और उसके बाद ही उनकी सफाई की जाती है. तो बाकी समय किचन में रखी क्रॉकरी में चिपचिपी गंदगी लगी रहती है। क्रॉकरी को चमकदार बनाए रखने के लिए इसे समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। ताकि किचन कीटाणुरहित रहे और सुंदर भी दिखे।

सिंक में बर्तनों का ढेर न लगने दें

आपकी रसोई चाहे कितनी भी साफ क्यों न हो, अगर सिंक बर्तनों से भरा है तो यह बहुत गंदा लगता है। रसोई में खाना बनाते समय समय-समय पर बर्तन साफ ​​करना अच्छा रहता है। अगर सिंक को खाली कंटेनरों से भर दिया जाए तो उसमें कीटाणु पनप जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

इस दिवाली घर की सफाई करते वक़्त इन बातो का रखे ख़ास ध्यान...

घर के पर्दों पर हाथ पोंछने से बचें

कुछ लोगों को पर्दों पर हाथ साफ करने की आदत होती है। या फिर वे इन पर्दों को गीले हाथों से जोड़ते हैं। हालाँकि, ऐसा करना स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत खतरनाक है। इसके अलावा स्क्रीन पर हाथ पोंछने से भी स्क्रीन गंदी हो जाती है. हाथ और चेहरे को पोंछने के लिए हमेशा साफ मुलायम तौलिये का ही प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आप अपने किचन में अलग से नैपकिन रख सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको इस रूमाल को नियमित रूप से साफ करना होगा।

फर्श या बर्तनों को गंदे कपड़े से न पोंछें

कुछ लोग फर्श साफ करने के लिए गंदे कपड़े का उपयोग करते हैं। जिससे फर्श साफ होने की बजाय गंदा दिखता है। अगर बर्तन साफ ​​करने के लिए गंदे कपड़े का इस्तेमाल किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है।

कांच की खिड़कियों को ऐसे रखें साफ

कांच की खिड़कियों को साफ करते समय कभी-कभी उन पर निशान पड़ जाते हैं। जो सफाई के दौरान हुई गलतियों के कारण होता है। खिड़की के शीशे को साफ करने के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें, शीशा चमक उठेगा। अगर आपके पास टिश्यू पेपर नहीं है तो आप अखबार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाथरूम और शौचालय को हमेशा साफ रखें

कुछ लोगों का घर साफ़ होता है लेकिन उनका बाथरूम या शौचालय गंदा होता है। बाथरूम और शौचालय को नज़रंदाज़ नहीं की जानी चाहिए। घर की तरह इन क्षेत्रों को भी उसी तरह साफ करना चाहिए जैसे हम पूरे घर को साफ करते हैं।

Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

Live TV