होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

White Gold : सोना सिर्फ पीला ही नहीं सफेद भी होता है, जानिए क्या है व्हाइट गोल्ड ?

---Advertisement---

White Gold : आज तक हम सोने से तात्पर्य एक ऐसी पीली समझते आए हैं, जिस की सुनहरी चमक महिलाओं को आकर्षित करती है ।पर क्या आप जानते हैं? कि सोना सिर्फ पीला ही नहीं सफेद भी होते है। जिसे व्हाइट गोल्ड (White Gold ) कहते हैं। पीले सोने के बारे में तो पीढ़ी दर पीढ़ी से आप जानते आए हैं। पर आज हम इस लेख में आपको सफेद सोना है यानी व्हाइट गोल्ड (White Gold ) के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं व्हाइट गोल्ड क्या है? (What is white gold?)और गोल्ड होने के बावजूद इसका रंग सफेद क्यों होता है?White Gold : सोना सिर्फ पीला ही नहीं सफेद भी होता है, जानिए क्या है व्हाइट गोल्ड ?

क्या है व्हाइट गोल्ड ? (What is white gold ?)

व्हाइट गोल्ड ( white gold) यानी सफेद सोना शुद्ध सोने और मिश्र धातु के रूप में उपयोग की जाने वाली धातुओं के मिश्रण से बना होता है। जो इसे सफेद रंग देने का काम करते है। व्हाइट गोल्ड ऐसी ही चमकीली दिखने वाली सफेद धातु प्लेटिनम का एक सस्ता विकल्प है।

कैरेट (Karat)

येलो गोल्ड की तरह ही व्हाइट गोल्ड की शुद्धता और प्रामाणिकता को भी निर्धारित करने के लिए कैरेट का इस्तेमाल किया जाता है। 18 कैरेट वाला व्हाइट गोल्ड सबसे उच्च शुद्धता वाला माना जाता है। इसके अलावा 14 कैरेट का व्हाइट गोल्ड भी उपलब्ध है।

व्हाइट गोल्ड कैसे बनता है ? (How to make White Gold)White Gold : सोना सिर्फ पीला ही नहीं सफेद भी होता है, जानिए क्या है व्हाइट गोल्ड ?

 

व्हाइट गोल्ड (white gold) शुद्ध नरम और लचीले 24 कैरेट सोने के साथ निकल, प्लैटिनम, तांबा, जस्ता ,चांदी और मैग्नीज जैसी धातुओं को मिलाकर बनाया जाता है। इसके दो लोकप्रिय संयोजन है।

1 . 18 कैरेट वाला व्हाइट गोल्ड सोना पैलेडियम और चांदी के मिश्रण से बना होता है। जिसमें 75% सोने के साथ केवल  25% मिश्र धातु को मिलाया जाता है।

2 .  दूसरा संयोजन 14 कैरेट वाला व्हाइट गोल्ड सोने के साथ निकल, तांबा, जस्ता के मिश्रण से बना होता है। इसमें 58.3% सोने के साथ 41.7% मिश्रित धातु मिलाए जाते हैं।

24 कैरेट वाला शुद्ध सोना नरम और लचीला होने के कारण आसानी से टूट जाता है। जबकि व्हाइट गोल्ड मिश्र धातु मिलाए जाने के कारण येलो गोल्ड की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होता है।

व्हाइट गोल्ड की कीमत (White gold price)

भारत में वर्तमान समय में व्हाइट गोल्ड की कीमत 4525 रुपए प्रति ग्राम है। White Gold : सोना सिर्फ पीला ही नहीं सफेद भी होता है, जानिए क्या है व्हाइट गोल्ड ?

व्हाइट गोल्ड का उपयोग (Uses of white gold)

सफेद सोने (white gold) का यूज़ आमतौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए किया जाता है। जिसमें हार, झुमके, और अंगूठियां जैसे गहने शामिल हैं। नरम सोना पैलेडियम और मिश्र धातु से बना व्हाइट गोल्ड (white gold) स्टोन वाले ज्वेलरी के लिए आइडियल माना जाता है। कभी-कभी अधिक मजबूती के लिए प्लेटिनम या चांदी जैसी धातुओं को भी मिलाया जाता है।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
---Advertisement---
Live TV