ATM से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, इतना कटेगा चार्ज !

ATM New Rule : भारत में आज लगभग हर व्यक्ति के पास बचत खाता है। बैंक बचत खातों के जरिए ग्राहकों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराते हैं। इसमें एटीएम कार्ड भी शामिल है। एटीएम कार्ड से व्यक्ति जरूरत पड़ने पर बिना बैंक जाए आसानी से पैसे निकाल सकता है। एटीएम कार्ड न केवल पैसे निकालने के लिए बल्कि अन्य उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी है। इस बीच एटीएम कार्ड से पैसे निकालने को लेकर तरह-तरह के नियम सामने आ रहे हैं. अगर आप भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस खबर को अंत तक पढ़ें। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें कहा गया है कि अगर आप 1 महीने में 4 बार से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको ज्यादा भुगतान करना होगा। यानी अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

क्या है ये वायरल मैसेज?

पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि की। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। पीआईबी ने एक ट्वीट जारी कर ग्राहकों को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे संदेश के बारे में सचेत किया।

पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि अगर आप किसी एटीएम से 4 बार से ज्यादा निकासी करते हैं तो आपको 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज के तौर पर देने होंगे। पीआईबी ने कहा, यह दावा झूठा है। एक व्यक्ति एटीएम से प्रति माह 5 लेनदेन कर सकता है। यह जानकारी आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही पीआईबी ने यह भी जानकारी दी है कि 5 ट्रांजैक्शन महीने पूरे होने पर हर ट्रांजैक्शन या किसी टैक्स के लिए अलग से 21 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

मान लीजिए कि कोई व्यक्ति दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालता है, तो मेट्रो शहरों में बैंकों द्वारा 1 महीने में तीन मौद्रिक और गैर-मौद्रिक लेनदेन मुफ्त प्रदान किए जाते हैं। गैर-मेट्रो शहरों के लिए पांच लेनदेन निःशुल्क हैं। इस लिमिट को पूरा करने के बाद ग्राहक को 20 रुपये का चार्ज देना होगा। हालांकि, 1 जनवरी, 2022 से ग्राहकों से अधिकतम 21 रुपये का शुल्क लिया जा रहा है।

नोट: इंटरनेट की दुनिया में वायरल हो रहे किसी भी मैसेज पर विश्वास न करें। सटीक जानकारी के लिए आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Viral Video