World First Solar Car : एक बार फुल चार्ज करने पर 7 महीनों तक चलेगा कार !

World First Solar Car : भारत में गाड़ियों के शौक़ीन लोगों के लीर  इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ एक बेहतर विकल्प बन गया है। मंहगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग अब भी परेशानी का कारण बना हुआ है। सोलर कार कार भारत के लोगों के लिए पहली पसंद बन सकता है। 

कहा जा रहा है की Light Year Zero नाम की कार दुनिया की पहली सोलर कार है। यह कार धूप से चार्ज होगी। कंपनी का कहना है की जिन देशों में कड़ी धुप रहती है,उन देशों में यह कार एक बार चार्ज करने पर सात महीने तक चलाई जा सकती है।और जिन देशों में कम धूप रहती है उन देशों में भी एक चार्ज पर दो महीने चल सकती है।Business Idea : 1 लाख रुपये में शुरू करे और कमाए हर महीने का 8 लाख रुपये तक !

कहां पर बना है सोलर कार ?

सोलर कार नीदरलैंड की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी लाइट ईयर ने बनया है। इस कार का नाम है लाइटईयर जीरो (Lightyear 0). यह कार महज 10 सेकंड में 0-100 की स्पीड पकड़ सकता है।इस कार को बनाने में कंपनी को 6 साल का समय लगा है।

एक बार फुल चार्ज करने पर 7 महीनों तक चलेगा कार!

कंपनी ने यह दावा है की अगर आप हर रोज 35 किलोमीटर तक का सफर तय करते  है। और अपनी गाड़ी को खुली जगह पर पार्क करते हैं।तब आप एक बार फुल चार्ज करने के बाद 7 महीनों तक इस कार को चला सकते है।एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार सिर्फ बैटरी पर 625 किलोमीटर चल सकती है। सोलर कार लाइटईयर जीरो (Lightyear 0)हाईवे पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के रफ़्तार सी दौड़ सकती है।

सोलर कार (Lightyear 0) को कंपनी ने दुनिया के सामने 9 जून 2022 को पेश कर दिया है। कार की प्री-बुकिंग इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। 2023 के शुरूआती महीनों में यह कार लॉन्च होगी, और कार की डिलीवरी भी शुरू कर दी जाएगी।