आपकी एक गलती खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, इन बातों का रखे ध्यान !

Fake Loan: कई बार लोगों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए Loan की जरूरत पड़ती है। वहीं, Loan की जरूरत को पूरा करने के लिए कोई बैंक जा सकता है। बैंक लोगों को कई प्रकार की Loan सुविधाएं प्रदान करते हैं और विभिन्न प्रकार के Loan प्रदान करते हैं। इन Loan में Personal Loan, Home Loan, Car Loan, Bike Loan, Education Loan आदि शामिल हैं। लेकिन कई बार यह भी देखा गया है कि कुछ ठग लोगों को Loan के बहाने उनके पूरे बैंक खाते खाली करने के लिए ठगते हैं। ऐसे में लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है ताकि आप ठगे न जाएं।

वेब लिंक्स पर क्लिक न करें

कभी-कभी आपके मोबाइल नंबर पर अवांछित संदेश आते हैं। उन अवांछित संदेशों में, आपको Loan की पेशकश करने वाले लिंक पर क्लिक करने के लिए भी कहा जा सकता है। ऐसे मैसेज में किसी भी वेब लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही अगर इंटरनेट पर सर्च करते समय आपके सामने कोई अवांछित वेब लिंक आता है तो उसे इग्नोर करें और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। ऐसा करने से आपकी बैंक डिटेल्स ठगों तक पहुंच सकती है।

Email

कई बार ठग ई-मेल के जरिए लोगों को ठग भी लेते हैं। वे लोगों को ऐसे ई-मेल भेजते हैं, ऐसा लगता है कि यह वास्तव में किसी बैंक या वित्त कंपनी से भेजा गया है, लेकिन ऐसे ई-मेल नकली भी हो सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, जब तक पूरी जांच नहीं हो जाती, तब तक किसी भी Loan संबंधी ई-मेल पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए।

नकली वेबसाइट

डिजिटल युग के साथ, धोखाधड़ी के तरीके भी बदल रहे हैं। अब ठग टेक्नोलॉजी का खूब इस्तेमाल करने लगे हैं और बैंकों की फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी तरह का Loan लेना चाहते हैं तो वेबसाइट चेक कर लें कि वह असली है या नकली। इससे फर्जी Loan के जाल में फंसने से बचा जा सकता है।

Viral Video