auto

20-4-10 Rule For Buying Car ? कार ख़रीदने के लिए 20/4/10 नियम क्या है?

The 20/4/10 rule can help you calculate your purchasing power, but it's not a solution for every situation.

20-4-10 Rule For Buying Car : कार खरीदते समय आपके पास कई विकल्प होते हैं। आप एक सस्ती पुरानी कार या नई एसयूवी खरीद सकते हैं। आपके पास कार पर खर्च करने के लिए उचित राशि है या नहीं इसको जनाने के लिए कोई दिशानिर्देश नहीं है। 20/4/10 नियम के रूप में जाना जाने वाला एक सामान्य दिशानिर्देश जो आपको यह गणना करने में मदद कर सकता है कि क्या आपका पास जो बचत है उसे खर्च कर कार खरीदना चाहिए या नहीं।

20/4/10 नियम क्या है? WHAT IS THE 20/4/10 RULE?

यदि आप निम्नलिखित तीन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो आप कार खरीद सकते हैं।

  1. 20-4-10 सूत्र के अनुसार, आपको कम से कम कार की ऑन-रोड कीमत का 20 प्रतिशत का डाउन पेमेंट करनी चाहिए।
  2. Car Loan ऋण की अवधि 4 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. EMI आपके मासिक आय का 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

सैद्धांतिक रूप से, यह नियम आपकी कई तरह से मदद कर सकता है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करता है कि आप कार के लिए डाउन पेमेंट वहन कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप नई कारों को खरीद लेते हैं तो जैसे जैसे समय बीतता है उनका मूल्य कम होने लगता है। उचित अग्रिम भुगतान करने पर अपके कार का लोन (Car Loan) तुरंत ख़त्म हो सकता है।

चार साल का कार ऋण (Car Loan)आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले ब्याज को सीमित करने में मदद कर सकता है क्योंकि आप ऋण (Car Loan) का भुगतान अपेक्षाकृत जल्दी कर देंगे। अपनी कुल EMI को अपनी मासिक आय के 10% से कम रखने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि कार आपके बजट पर हावी न हो और अन्य जरूरी खर्चों में कटौती नहीं करना पड़े।

याद रखें कि यह केवल एक दिशानिर्देश है जो आपके निर्णय लेने में सहायक हो सकता है। इसे हर व्यक्ति की स्थिति के अनुकूल बनाना असंभव है। आप कार पर अधिक पैसे खर्च करने का निर्णय इसलिए ले सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसी चीज़ है जिसे आप वास्तव में महत्व देते हैं। कुछ लोग कार पर कम खर्च करने का निर्णय ले सकते हैं क्योंकि वे अपना पैसा कहीं और आवंटित करना चाहेंगे।

नई Hyundai Creta (फेसलिफ्ट) बाजार में आ गई है। इसका डिज़ाइन पहले के मुकाबले बदल गया है, कई नए सुविधाएँ जोड़ी गई हैं और एक नया इंजन भी जोड़ा गया है। अब यदि आप नई Creta खरीदने की सोच रहे हैं, तो पहले जानें कि आप इसे खरीद सकते हैं या नहीं। इसके लिए वित्त में दुनिया में प्रसिद्ध 20-4-10 सूत्र का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण

हम 20-4-10 Rule For Buying Car को Hyundai Creta के बेस वेरिएंट पर लागू करेंगे। Creta-E की बेस वेरिएंट की कीमत Rs 11 लाख (एक्स-शोरूम) है, जिसकी ऑन-रोड कीमत लगभग Rs 12.70 लाख होगी।

यदि आप 20 प्रतिशत का डाउन पेमेंट करते हैं तो आपके पास लगभग Rs 2,54,000 होना चाहिए। फिर, Rs 10,16,000 का ऋण लिया जाना चाहिए, जिसे 4 वर्ष के लिए 10 प्रतिशत ब्याज दर पर लिया जाएगा (मान ली जाए), तो ईएमआई लगभग Rs 25,768 होगी। हम जानते हैं कि 20-4-10 सूत्र के अनुसार, EMI को मासिक आय का 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

Hyundai Creta

इसका मतलब है कि Hyundai Creta की बेस वेरिएंट को खरीदने के लिए आपकी मासिक आय करीब Rs 2.5 लाख होनी चाहिए। हालांकि, यदि आप अधिक डाउन पेमेंट कर सकते हैं, तो आप कम आय पर भी क्रेटा को सही कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप Rs 8 लाख का डाउन पेमेंट करके Rs 4,70,000 का ऋण लेते हैं, तो आपकी EMI Rs 11,920 होगी (ऊपर की गई गणना के आधार पर)।

इस तरह, Creta की बेस वेरिएंट को खरीदने के लिए आपकी मासिक आय करीब Rs 1.2 लाख होनी चाहिए। इसी तरह, आप खुद 20-4-10 सूत्र के अनुसार आप कार खरीदने की अपनी योग्यता की गणना कर सकते हैं।

20/4/10 बजट के भीतर कार खरीदने की रणनीति

  1. बड़ा डाउन पेमेंट करें
  2. अपग्रेडेड मॉडल के बजाय बेस मॉडल खरीदें
  3. पिछले साल की बची हुई नई कार सूची पर विचार करें
  4. नई कार के बजाय पुरानी कार खरीदें
  5. अपनी वर्तमान कार को लंबे समय तक रखें और जब तक आप एक बेहतर वाहन के लिए अधिक बचत नहीं कर लेते, तब तक अपने मासिक भुगतान को अलग रखें

यह नियम आपकी स्थिति में सार्थक हो सकता है, या एक पुराना दिशानिर्देश हो सकता है जो आपकी वर्तमान वास्तविकता के अनुरूप नहीं है। खरीदारी करने से पहले नियम पर विचार करने से आपको त्वरित वास्तविकता जांचने में मदद मिल सकती है।

Honda NX500 adventure tourer launched at Rs 5.90 lakh। होंडा NX500 एडवेंचर टूरर 5.90 लाख रुपये में लॉन्च हुआ

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!