GENERAL NEWS

गज़ब, शाकाहारी थाली मंहगी और मांसाहारी थाली सस्ती हुई !

Amazing, vegetarian thali became expensive and non-vegetarian thali became cheap!

क्रिसिल की हालिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले फरवरी में शाकाहारी थाली मंहगी और मांसाहारी थाली सस्ती हुई ! दरअसल प्याज और टमाटर की कीमत बढ़ने से शाकाहारी थाली की कीमत भी बढ़ गई है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने शुक्रवार को जारी अपनी मासिक रोटी चावल दर (Rice Roti Rate) रिपोर्ट में कहा कि पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के चलते मांसाहारी थाली 9 प्रतिशत तक सस्ती हो गई है।

कैसे बढ़ी शाकाहारी थाली की कीमत ?

वेज थाली, जिसमें रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होता है। फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये प्रति प्लेट हो गई। जो एक साल पहले की अवधि में 25.6 रुपये थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना  क्रमश: 29 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जिसके कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हो गई।रिपोर्ट में यह भी कहा गया की चावल और दालें भी महंगी हो गई हैं।

कैसे बढ़ी मांसाहारी थाली की कीमत ?

वहीं मांसाहारी थाली की बात करें तो उसमें शाकाहारी थाली की तरह सभी समान सामग्री होती हैं, लेकिन दाल की जगह उसमें चिकन होता है।एक साल पहले की समान अवधि में मांसाहारी थाली की कीमत 59.2 रुपये थी, जो फरवरी में घटकर 54 रुपये हो गई।

मांसाहारी थाली की कुल कीमत में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रायलर की होती है। ब्रायलर की कीमत में 20 प्रतिशत की गिरावट के चलते साल-दर-साल आधार पर मांसाहारी थाली कीमत कम रही है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button