मध्यप्रदेश

Vultures Counting । दूसरे दिन की गणना में मिले 197 गिद्ध और 40 घोंसले

197 vultures and 40 nests found in second day's counting in Anuppur

Anuppur News : तेजी से विलुप्त हो रहे गिद्धों को देखते हुए वन विभाग ने तीन साल बाद प्रदेश भर के जंगलों में गिद्धों की गिनती के लिए सर्वे फिर से शुरू किया है। मध्य प्रदेश के अनूपपुर में तीन दिवसीय के दूसरे दिन 17 फरवरी को197 गिद्ध और 40 घोंसले मिले।

जानकारी के अनुसार तीन दिवसीय के दूसरे दिन 17 फरवरी को अनूपपुर वनमंडल के अहिरगवा एवं अनूपपुर वन परिक्षेंत अंतर्गत विभिन्न क्षेत्र में 197 सफेद भारतीय गिद्ध मिले। जो चट्टानों एवं पेड़ों में अपना रहवास बनाकर रहते हैं।गिद्ध सूर्योदय होते ही सूर्य की रोशनी लेने के लिए अपने घोसलों के पास बैठेते हैं। 40 गिद्धों की रहवास की गणना की गई।

इसके अलावा अनूपपुर वन परिक्षेत्र के खम्हरिया बीट अंतर्गत निंदावन गांव के गोलद्दाटोला निवासी शिवचरण यादव के घर के पास जहां यादव का एक गाय की मौत तीन दिन पूर्व हो गई थी। तब 44 गिद्ध मांस खाते मिले।

जिसकी सूचना खम्हरिया निवासी विजय सिंह द्वारा अनूपपुर जिला मुख्यालय के वन्यजीव संरक्षक शशिधर अग्रवाल को दिया गया। उसके बाद वन परीक्षेत्र अधिकारी अनूपपुर एवं बीट प्रभारी खम्हरिया को दी गई। सूचना पर मौके भी गणना दौरान 44 गिद्ध पाए गए हैं।

गणना के दौरान वन मंडल के अहिरगवा एवं अनूपपुर वन परिक्षेत्र के वनविभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ वालंटियर भी सम्मिलित रहें।

जानकारी के लिए बता दें की अनूपपुर वनमंडल में दो अलग-अलग तरह के देसी एवं भारतीय गिद्ध अपने-अपने रहवास क्षेत्र चट्टानों एवं विभिन्न प्रकार के बड़े पेड़ों में घोसला बनाकर रहते हैं।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button