Market

क्या आप Paytm Bank के ग्राहक हैं? पढिए, RBI ने PPBL पर क्या कड़े प्रतिबंध लगाए ?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के संचालन पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए। केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को उसकी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन से प्रतिबंधित कर दिया।

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के अधिकार के तहत जारी किए गए निर्देश, भुगतान बैंक की प्रथाओं और अनुपालन स्थिति की व्यापक जांच के बाद आते हैं। नियामक कार्रवाई 11 मार्च, 2022 के प्रारंभिक निर्देश का पालन करती है, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Services Ltd) को नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग रोकने का निर्देश दिया था।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, बाहरी लेखा परीक्षकों द्वारा किए गए व्यापक सिस्टम ऑडिट और अनुपालन सत्यापन की बाद की रिपोर्टों से “बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं” का पता चला, जिससे केंद्रीय बैंक को आगे पर्यवेक्षी उपाय करने के लिए प्रेरित किया गया।

11 मार्च, 2022 की प्रेस विज्ञप्ति में, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए, तत्काल प्रभाव से Paytm Payments Services Ltd. (पीपीबीएल या बैंक) को नए ग्राहकों को शामिल करने से रोकने का निर्देश दिया था।

2. व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।

3. तदनुसार, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों और उस संबंध में इसे सक्षम करने वाली अन्य सभी शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने आज पीपीबीएल को निम्नानुसार निर्देशित किया है:

29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसे कभी भी क्रेडिट किया जा सकता है।

इसके ग्राहकों द्वारा बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि सहित अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति उनके उपलब्ध शेष राशि तक बिना किसी प्रतिबंध के दी जानी है।

29 फरवरी, 2024 के बाद ऊपर (ii) में उल्लिखित सेवाओं के अलावा कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं, जैसे फंड ट्रांसफर (irrespective of name and nature of services like AEPS, IMPS, etc.), बीबीपीओयू और यूपीआई सुविधा बैंक द्वारा प्रदान नहीं की जानी चाहिए। .

One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (Paytm Payments Services Ltd.)के नोडल खातों को जल्द से जल्द, किसी भी स्थिति में 29 फरवरी, 2024 से पहले समाप्त किया जाना है।

सभी पाइपलाइन लेनदेन और नोडल खातों का निपटान (29 फरवरी, 2024 को या उससे पहले शुरू किए गए सभी लेनदेन के संबंध में) 15 मार्च, 2024 तक पूरा किया जाएगा और उसके बाद किसी और लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!