होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Cabbage Paratha Recipe : इस पराठे को चखने के बाद चाटते रह जायेंगे उंगली, जानिए बनाने की रेसिपी

Cabbage Paratha Recipe : पत्तागोभी सर्दियों में मिलने वाली हरी सब्जी है, जिसे हर घर में बनाई जाती है और खूब खाई जाती है। आप पत्ता गोभी को ब्रेकफास्ट रेसिपी में शामिल कर पराठा बना कर खा सकते है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसका स्वाद सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। इसकी खासियत यह है कि आप जब चाहें इसे बनाकर खा सकते हैं। अगर आप रोजाना रेगुलर पराठे खाकर बोर हो गए हैं तो पत्ता गोभी के पराठे ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है।

Cabbage Paratha Recipe : पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

क्रमांक सामग्री वजन
01 कटी पत्तागोभी 1 कप
02 गेहूं का आटा 1 कप
03 देसी घी 1/4 कप
04 दही 1 कप
05 हरी मिर्च 1 चम्मच
06 जीरा 1/2 छोटा चम्मच
07 कटा हरा धनिया 2 बड़े चम्मच
08 लाल मिर्च पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
09 नमक स्वादानुसार

Cabbage Paratha Recipe : कैसे बनायें पत्तागोभी का पराठा ?

स्वादिष्ट पत्तागोभी पराठा बनाने के लिए सबसे पहले हरी पत्तागोभी लें और अच्छे से धोकर बारीकी से काट लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और इसे करीब 15 मिनट तक बाउल में रख दें। वहीं तय समय के बाद गोभी में आटा डालकर मिला लीजिए। इसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनियां और दही डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए और आटे में आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। इसके बाद तवा लें और मध्यम आंच पर गर्म करें। इसी बीच आटे की मनचाहे आकार की लोइयां बना कर लोई बेल लें। वहीं तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा तेल या घी फैलाएं और पराठे को तवे पर पकने के लिए रख दें। पराठे को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं और प्लेट में निकाल लीजिए. अब आप स्वाद और पोषण से भरपूर गरमा गरम पत्तागोभी परांठे को अचार या चटनी के साथ परोस सकते हैं।

क्या है Rules of Roti ? इन पांच ट्रिक से जाने पूरा डिटेल्स

Avatar

नौशाबा अंजुम

मैं नौशाबा अंजुम एक डिजिटल कंटेन्ट क्रीऐटर हूं। मैं पिछले कई सालों से एंटरटेनमेंट और फैशन पर रिपोर्ट/लेख लिख रही हूं। फ्री टाइम में मुझे फिल्म देखना म्यूजिक सुनना और खाना बनना बेहद पसंद है। मैं अपनी स्टोरीज urjanchaltiger.com के जरिए आप तक सटीक जानकारियां दे कर आपको गलेमर्स की दुनियां से रु ब रु कराती रहती हूँ।

Live TV