शिक्षाहिन्दी न्यूज

CBSE Exam Update 2023 : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में हुए ये 5 बड़े बदलाव!

CBSE Exam Update 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले साल 15 फरवरी से 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करेगा। वहीं दोनों श्रेणियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 01 जनवरी, 2024 से शुरू होगी। बोर्ड परीक्षाओं से पहले बोर्ड ने इस साल कई बड़े बदलावों की घोषणा की है। आइए जानते हैं नए सत्र में क्या बदलाव होगा…

डिविजन, डिस्टिंक्शन खत्म

सीबीएसई अब 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करते समय छात्रों की कोई मेरिट सूची जारी नहीं करेगा। साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने इस साल छात्रों को कोई कैटेगरी या डिस्टिंक्शन नहीं देने का फैसला किया है।

पाँच विषय चुने जा सकते हैं

बोर्ड ने परीक्षा नियमों में बदलाव किया है। छात्रों को कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए पहले पांच विषयों का चयन करना होता था। लेकिन बदलाव के बाद अब छात्र अपनी पसंद के मुताबिक टॉप पांच विषयों का चयन कर सकते हैं। यह बदलाव विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगा।

एक वर्ष में दो बोर्ड परीक्षाएं

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली शिक्षा के लिए एक नया राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा (NCF) विकसित किया है। नई पाठ्यक्रम संरचना के अनुसार, बोर्ड परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्रों के पास सर्वोत्तम स्कोर बनाए रखने का विकल्प होगा, जबकि कक्षा 11 और 12 के छात्रों को एक के बजाय दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा। इसमें सीबीएसई भी शामिल है।

प्रवेश सीजीपीए के आधार पर होगा

बोर्ड ने कहा, अगर कोई उच्च शिक्षा संस्थान या नियोक्ता छात्रों के अंकों का प्रतिशत जानना चाहता है, तो वे सीजीपीए की गणना करके प्रतिशत की गणना स्वयं कर सकते हैं। सीजीपीए की गणना के लिए शीर्ष 5 विषयों के ग्रेड अंकों का उपयोग किया जाएगा।

थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के लिए अंकन योजना की घोषणा की है। योजना के अनुसार, सिद्धांत, व्यावहारिक, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन के बीच अंकों के वितरण के साथ प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंक आवंटित किए जाते हैं। अंकन योजना कक्षा 10 के लिए 83 विषयों और कक्षा 12 के लिए 121 विषयों के लिए लागू की गई है।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!