सरकारी योजना

E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए नया पोर्टल लॉन्च, लाभ पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

E-Shram Card : सरकार ने ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। जिससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सीधा लाभ पात्र और अपात्र को देखने के बाद मिलेगा। इसके लिए आपके पास एक वैध आधार नंबर, लिंक्ड मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर के साथ-साथ आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए. इसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सरकार के इस योजना के तहत आपकी लाडली को मिलेंगे 22 लाख रुपये, जानिये कैसे?

हम आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपनी बुनियादी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आपको एक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा जहां आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है।

MP News : 2 करोड़ दीदियों को बनाना है करोड़पति – पीएम मोदी

इस पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा और यह पूरी तरह से निःशुल्क है। इसके बाद अगर आपका रजिस्ट्रेशन सफल होता है तो आपको ई-श्रम कार्ड मिल जाएगा. यह आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा ताकि आप सीधे लाभ उठा सकें। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से आप सरकारी योजनाओं का अधिकतम मूल्य और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए आप सामाजिक सुरक्षा के लिए बीमा कवर भी प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको सुरक्षा देता है और असंगठित क्षेत्र में काम करने के आपके अधिकार को मजबूत करता है। ई-श्रम कार्ड से आप अपनी वर्क हिस्ट्री को भी ट्रैक कर सकते हैं जो भविष्य में आपके काम आ सकता है। इस तरह आप अपने योगदान का सही मूल्य प्राप्त कर सकते हैं और अपने अधिकार पूर्ण रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!