मध्यप्रदेश

MP News : किसान की खुली किस्मत, मिट्टी के मलबे से बना लखपति

मध्य प्रदेश में किसान को मिट्टी के मलबे से एक ऐसी चीज मिली जिससे वह लखपति बन गया। यह मामला वसुंधरा रतनगर्भा धरती पन्ना के जरुआपुर का है। जहां इंद्रजीत सरकार सुबह जब घूमने निकला तो उन्हें हीरा खदान के पुराने मिट्टी के ढेर के पास कुछ चमकता हुआ दिखा तो उन्होंने तुरंत उस पत्थर को उठाया तो वह समझ की यह हीरा ही  है। जब किसान चमचमाता हुआ बेशकीमती रत्न हीरा पन्ना के डायमंड ऑफिस में जमा करने पहुंचा तो मामला प्रकाश में आया। जब हीरा को हीरा पारखी को दिखाया तो उसने बताया कि यह उज्जवल जैम क्वालिटी का हीरा है, जो प्रति केरेट अच्छे दामों में बिकता है। किसान को मिला यह हीरा 4.38 कैरेट वजन का निकला जिसकी अनुमानित कीमत 20 लाख रुपए के लगभग आंकी जा रही है। 

खदान से नहीं बल्कि मलबे से खुली किस्मत

जब पन्ना जरुआपुर के इंद्रजीत सरकार पिता रविंद्र नाथ सरकार ने सुबह अपनी 1 साल पुरानी खुदी हुई हीरा खदान के पास से निकलते हुए सोच रहा था कि इस खदान से कुछ नहीं मिला, तभी अचानक उसकी नजर चमचमाते हुए पत्थर पर पड़ी और उसे उठाकर घर ले आया। जब उस पत्थर को उसने घर वालों को दिखाया तो पता चला की यह पत्थर हीरा है। उसके बाद वह 11 जनवरी 2023 को पन्ना के हीरा कार्यालय में पहुंचा तो वहां हीरा पारखी अनुपम सिंह ने हीरे की जांच कर उसे जमा कर लिया। उन्होंने बताया कि यह उज्जवल जेम क्वालिटी का हीरा है, जिसे आगामी हीरे की होने वाली नीलामी में रखा जाएगा। हीरा विक्रय उपरांत संबंधित टैक्स की राशि को काटकर शेष रकम का भुगतान कर दिया जाएगा।

पैसे का उपयोग आधुनिक खेती के लिए करूंगा-इंद्रजीत सरकार

बेशकीमती रत्न हीरा पाने वाला व्यक्ति इंद्रजीत सरकार जोकि वास्तव में एक किसान है और उसकी आर्थिक स्थिति मध्यम है। इन्होंने पूर्व में खदान का पट्टा लेकर लगभग 1 साल तक कड़ी मेहनत से खुदाई व मिट्टी की धुलाई की लेकिन उसके हाथ कुछ भी नहीं लगा। जिससे वह हताश और निराश था। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जिससे खदान का कार्य बंद होने के बाद धूली हुई हीरे की चाल से उसे मलबे में बेशकीमती हीरा मिल गया। इंद्रजीत का कहना है कि इस हीरे की नीलामी के बाद जो पैसा उसे मिलेगा वह अपनी खेती और नई तकनीकी के साथ आधुनिक खेती में करेगा।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!