होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Gold Hallmarking New Rule : अब 4 अंकों का हॉलमार्क नहीं है शुद्धता की गारंटी, जानिए क्या है नया नियम

Gold Hallmarking New Rule : गोल्ड हॉलमार्किंग के नए सरकारी नियम 1 अप्रैल से लागू हो गया। जिसके अनुसार छह अंकों वाले अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी HUID, विशिष्ट पहचान संख्या के बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री की अनुमति 1 अप्रैल से नहीं दी जाएगी।  उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने इस संबंध में एक आधिकारिक बयान जारी किया और कहा कि माइक्रो सेल इकाइयों में गुणवत्ता संस्कृति सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव निधि खरे ने कहा कि “उपभोक्ताओं के हित में, यह निर्णय लिया गया है कि 31 मार्च के बाद, एचयूआईडी HUID के बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी।

gold ring
gold ring

उन्होंने कहा कि वर्तमान में चार अंकों के साथ-साथ छह अंकों के एचयूआईडी HUID का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण पूरे देश में बेचे जा रहे हैं, यहां तक कि उन जिलों में भी जहां उपभोक्ताओं की गुणवत्ता वाले उत्पाद की मांग के कारण यह अनिवार्य नहीं है।

Gold hallmarking धातु की शुद्धता का प्रमाण पत्र है। जून 2021 में, भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया। उसके बाद, सरकार ने चरणबद्ध तरीके से गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का निर्णय लिया। पहले चरण में, इसे 256 जिलों में अनिवार्य कर दिया गया था और दूसरे चरण में 32 और जिलों को जोड़ा गया, जिससे कुल संख्या 288 जिलों में हो गई। 51 और जिलों को जोड़ा जा रहा है।

एचयूआईडी (HUID) क्या है ?

एचयूआईडी (HUID) क्या है ?
एचयूआईडी (HUID) क्या है ?
  1. हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) नंबर एक छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसमें संख्याएँ और अक्षर होते हैं।
  2. इसे पहली बार 1 जुलाई, 2021 को पेश किया गया था।
  3. हॉलमार्किंग के समय प्रत्येक आभूषण को एचयूआईडी (HUID) दिया जाएगा और यह प्रत्येक आभूषण के लिए युनीक है।
  4. एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर (AHC) में आभूषणों पर विशिष्ट संख्या के साथ मैन्युअल रूप से मुहर लगाई जाती है।

गहनों की पहचान के लिए हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) नंबर का इस्तेमाल किया जाता है। HUID नंबर छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है। इसकी मदद से उपभोक्ता को गहनों से जुड़ी जानकारी मिल जाती है। साथ ही ज्वैलर्स को भी यह जानकारी बीआईएस पोर्टल (BIS Portal)पर अपलोड करनी होती है।

Read More

Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

Live TV