होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

किसानो के लिए अच्छी खबर! इस दिन बैंक खाते में आएंगे 16वीं किस्त के पैसे, चेक करें लिस्ट

PM Kisan 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर। अनियमितताओं और धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किशन सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जिनमें सबसे अहम है eKYC। नियमों के तहत सभी लाभार्थी किसानों को eKYC कराना अनिवार्य है अगर किसान ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। eKYC के अलावा किसानों को भूमि सत्यापन और बैंक खाते से आधार लिंक करना भी अनिवार्य है, अगर किसान ये तीन दस्तावेज नहीं भरते हैं, तो उन्हें अगली किस्त से वंचित किया जा सकता है। फॉर्म में भरी गई जानकारियों को भी ध्यान से जांच लें, गलती से किश्तों में देरी हो सकती है। किसी भी समस्या के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana के तहत प्रति वर्ष मिलते है 6000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है। इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में किया जाता है। 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को यह सुविधा मिलेगी। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना में धोखाधड़ी रोकने के लिए ई-केवाईसी या एनपीसीआई और भूमि सत्यापन अनिवार्य कर दिया है।

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त मार्च में आने की संभावना

पीएम योजना के मानदंडों के अनुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच जारी की जाती है, इसलिए 16वीं किस्त अंत तक जारी होने की संभावना है। फरवरी या मार्च का पहला दूसरा सप्ताह। ऐसा किया जा सकता है और किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे जा सकते हैं, हालांकि केंद्र सरकार ने तारीख को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं और अपडेट देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana में ऐसे करे eKYC

  • प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर्स कॉर्नर के नीचे ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आधार नंबर डालें, यह ओटीपी बाद में आपके मोबाइल नंबर पर आएगा, सबमिट करें।
  • ई-केवाईसी करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप OTP बेस्ड eKYC कर सकते हैं.
  • अगर आप पोर्टल या सीएससी सेंटर के जरिए ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक जाकर भी यह काम कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको eKYC फॉर्म भरकर दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा, फिर आपका बायोमेट्रिक किया जाएगा और फिर आपका eKYC किया जाएगा।
  • किसान अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कर सकते हैं या बैंकों के अलावा, वे इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाते खोलने के लिए डीबीटी को लिंक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana की नई लिस्ट में अपना नाम करे चेक

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां फार्मर्स कॉर्नर के नीचे लाभार्थी सूची का विकल्प है, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, सबसे पहले राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री किशन योजना लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। फिर आपको यह देखना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और भूमि बुआई के आगे क्या संदेश लिखा है।
  • अगर इन तीनों या इनमें से किसी एक के आगे ”नहीं” लिखा है तो किस्त देने से इनकार किया जा सकता है।
  • अगर इन तीनों के आगे ‘हां’ लिखा है तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

लाडली बहनों के लिए खुशखबरी! लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, देखे लिस्ट

Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

Live TV