होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

किसानों के लिए खुशखबरी! जल्द ही खाते में आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा, लिस्ट में चेक करे अपना नाम

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है। इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में किया जाता है। 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को यह सुविधा मिलती है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। अब तक इस योजना की 15 किस्तें किसानों के खातो में भेजी जा चुकी है और अब 16वीं किस्त जारी की जाएगी।

पीएम योजना के मानदंडों के अनुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच जारी की जाती है, इसलिए 16वीं किस्त अंत तक जारी होने की संभावना है। फरवरी या मार्च का पहला दूसरा सप्ताह। ऐसा किया जा सकता है और किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे जा सकते हैं, हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

ऑनलाइन EKYC कैसे करें ?

  • प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर्स कॉर्नर के नीचे ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आधार नंबर डालें, यह ओटीपी बाद में आपके मोबाइल नंबर पर आएगा, सबमिट करें।
  • ई-केवाईसी करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप OTP बेस्ड eKYC कर सकते हैं.
  • अगर आप पोर्टल या सीएससी सेंटर के जरिए ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक जाकर भी यह काम कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको eKYC फॉर्म भरकर दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा, फिर आपका बायोमेट्रिक किया जाएगा और फिर आपका eKYC किया जाएगा.
  • किसान अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कर सकते हैं या बैंकों के अलावा, वे इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाते खोलने के लिए डीबीटी को लिंक कर सकते हैं।

लिस्ट में अपना नाम चेक करें

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां फार्मर्स कॉर्नर के नीचे लाभार्थी सूची का विकल्प है, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, सबसे पहले राज्य, फिर जिले का नाम, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री किशन योजना लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। फिर आपको यह देखना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे क्या संदेश लिखा है।
  • अगर इन तीनों या इनमें से किसी एक के आगे ”नहीं” लिखा है तो किस्त देने से इनकार किया जा सकता है। अगर इन तीनों के आगे ‘हां’ लिखा है तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

पैसे नहीं आने की स्थिति में इस हेल्पलाइन नंबर पर करे संपर्क

ध्यान दें कि 16वीं किस्त की सुविधा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने ईकेवाईसी के अलावा भूमि सत्यापन और आधार लिंकिंग प्रक्रिया पूरी कर ली है। किसी भी समस्या के मामले में, किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं या फिर आप हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

Live TV