होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

रीवा-सीधी-सिंगरौली और सतना वासियों के लिए खुशखबरी, 1 घंटे में पूरा होगा रीवा से भोपाल का सफ़र !

Avatar

By Tauheed Raja

Updated on:

रीवा-सीधी-सिंगरौली और सतना वासियों के लिए खुशखबरी, 1 घंटे में पूरा होगा रीवा से भोपाल का सफ़र !
---Advertisement---

Rewa Airport : मध्यप्रदेश के छठे रीवा एयरपोर्ट के शुभारंभ की तैयारियां जोरों पर हैं। रीवा एयरपोर्ट के 1800 मीटर रनवे पर काम पूरा हो चुका है, यात्री टर्मिनल और एटीसी टावर पर कुछ काम पूरा होने वाला है। एयरपोर्ट को रिंग रोड से जोड़ने वाली सड़क का काम भी प्रगति पर है। उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार हो जाएगा। इस बीच खबर आ रही है कि रीवा एयरपोर्ट से प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए पहली उड़ान संचालित की जाएगी। बता दें कि फरवरी 2023 में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रीवा में बनने वाले एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था। मध्य प्रदेश विमानन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रीवा में काम के लिए टेंडर एएआई के साथ एक समझौते के बाद दिया गया था। अब यह एयरपोर्ट करीब एक साल में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

1 घंटे में पूरा होगा रीवा से भोपाल का सफ़र

इस एयर कनेक्टिविटी के शुरू होते ही रीवा से भोपाल का सफर करीब एक घंटे में पूरा हो जाएगा। सरकार इंदौर और भोपाल से रीवा, दतिया, खजुराहो के लिए हवाई सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। इन शहरों से जुड़ने के बाद कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए दूसरे शहरों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। दरअसल, इस बार केंद्र सरकार के बजट में उड़ान योजना पर फोकस है जिसका लक्ष्य छोटे शहरों में एयरपोर्ट विकसित करना है। इसलिए संभावना है कि जल्द ही रीवा से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी।

100 यात्री क्षमता का भवन तैयार

रीवा एयरपोर्ट पर 100 यात्रियों की क्षमता वाला यात्री भवन भी बनाया जा रहा है। बस फिनिशिंग का काम चल रहा है. प्रकाश एवं पेयजल व्यवस्था का कार्य चल रहा है। जात्री भवन से हवाई अड्डे तक संपर्क मार्ग भी पूरा हो चुका है। जहां दिल्ली में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी टावर) का पूरा सेटअप तैयार हो गया है। केवल यहीं स्थापित किया गया है। हम आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसी टावर से टेक-ऑफ और सुरक्षित लैंडिंग का कमांड दिया जाता है।

इतना ही नहीं, एयरपोर्ट के चारों ओर की चहारदीवारी पूरी तरह से तैयार है। कहा जा रहा है कि भविष्य में एयरपोर्ट को खूबसूरत बनाने के लिए काफी काम किया जाना है। इसके अलावा, हवाई अड्डे को सीधे रिंग रोड से भी जोड़ा जाना है। जिसके लिए जमीन अधिग्रहण हो चुका है। सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर दो क्रैश गेट भी बनाए जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाएगा।

सतना-सीधी के लोगों को फायदा

चोरहटा एयरपोर्ट का मुख्य प्रवेश द्वार रिंग रोड के बगल से होगा। मुख्य सड़क का निर्माण रिंग रोड तक किया जा रहा है। हालाँकि, रीवा के निवासियों को हवाई अड्डे तक पहुँचने के लिए चक्कर लगाना पड़ता है। जो वर्तमान गेट से करीब चार किलोमीटर लंबा होगा। दरअसल, रीवा एयरपोर्ट पर आसपास के सभी जिलों का दबाव रहेगा, इसलिए सीधी-सिंगरौली और सतना के लोगों की सुविधा के लिए प्रवेश द्वार बदले गए हैं। जिससे वह रीवा शहर में प्रवेश किये बिना बाहर से ही एयरपोर्ट तक पहुंच सकें। अब प्रशासन फिर से मुख्य सड़क के निर्माण के लिए 26 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर रहा है।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

---Advertisement---
Live TV