होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Honeymoon Destinations in India : भारत के टॉप 5 हनीमून डेस्टिनेशन

---Advertisement---

Honeymoon Destinations in India : शादी के बाद आप हनीमून के लिए रोमांटिक जगह की तलाश में हैं तो हम आपको भारत के अंदर कई अच्छे विकल्प बताने जा रहे हैं। यही नहीं यह सब विकल्प आपके लिए बजट अनुकूल हैं।


विदेश नहीं स्वदेश में कई जगह हैं जैसे बीच, हिल स्टेशन और वन्य जीवन आदि जो हनीमून के लिए ही बेस्ट हैं। प्रकृति, ठंडी हवा और समुद्र की लहरें नवविवाहितों के हनीमून को जीवन भर के लिए यादगार बना देती हैं, तो आइए जानते हैं भारत के प्रसिद्ध और बजट अनुकूल हनीमून स्थलों के बारे में।

Top 5 Honeymoon Destinations in India

Top 5 Honeymoon Destinations Best Time to Visit
गोवा (Goa) October to March
मनाली (Manali) October to June
दार्जिलिंग (Darjeeling) September to April
शिमला (Shimla) Throughout the Year
ऊटी (Ooty) Throughout the Year

1-Honeymoon Destinations in India Goa

The gateway of romance

Goa Tourism
Honeymoon Destinations in India @Goa

भारत में गोवा एक ऐसी जगह है जहां आप शादी के बाद हनीमून का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यह जगह अपने आप में बहुत ही रोमांटिक और मनमोहक है। राजधानी पणजी के पास मीरामा बीच, शाम के समय यहां सूर्यास्त का नजारा देखना आपके हनीमून को यादगार बना देगा। डोना पाउला, कलंगुट, अंजुना और बोगा के अलावा और भी कई समुद्र तट देखने लायक हैं।

कब जाएं घूमने :  October to March


2-Honeymoon Destinations in India Manali

Manali Honeymoon Destination in India
Manali Honeymoon Destination in India

हरियाली से घिरा, खूबसूरत फूलों के बगीचे, बीच में झरनों के साथ बादलों से ढकी पहाड़ियां, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर नवविवाहितों के लिए मनाली एक अद्भुत और आकर्षक हनीमून स्थल है। यह कुल्लू घाटी में मनाली के मैदान के बारे में अद्वितीय है, जहां सर्दियों के मौसम में बर्फ की एक सफेद चादर पूरे क्षेत्र को कवर करती है।

मनाली के माल रोड से करीब 4 किमी दूर बशिष्ठा नामक गांव में एक गिलास गर्म और ठंडे पानी का एक गिलास है, जहां यात्रा की थकान को दूर करके पानी आपको तरोताजा कर देता है।

मनाली की सुंदरता का वर्णन सोलंग घाटी का उल्लेख किए बिना अधूरा है। मनाली से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोलंग घाटी बर्फ और ग्लेशियरों के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती है। साथ ही पर्यटक यहां स्कीइंग का मजा भी लेते हैं। मनाली राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है।

  • कब जाएं घूमने : October to June


3-Honeymoon Destinations in India Darjeeling

A lovely honeymoon perfect destination in India

Darjeelingदार्जिलिंग को ‘पहाड़ों की रानी’ के रूप में जाना जाता है। यह हनीमून डेस्टिनेशन के लिए सबसे बेहतरीन स्पॉट में से एक है। इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत इसके चाय के बागान हैं। दूर-दूर तक फैले ग्रीन टी के खेतों को देखकर ऐसा लगता है मानो पूरी दुनिया में हरी चादर बिछ गई हो। जो हनीमून मनाने आए नए कपल को आकर्षित करता है।

बर्फ से ढके खूबसूरत पहाड़, चीड़ के जंगल, प्राकृतिक सुंदरता, जगमगाते झरने हर किसी को मोहित कर लेते हैं। इस सुंदरता के कारण इसे ‘पहाड़ों की रानी’ कहा जाता है।

दार्जिलिंग का टाइगर हिल, जो शहर से लगभग 13 किलोमीटर दूर है। यहां से आप सूर्योदय का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। यही कारण है कि कंचनजंगा के पहाड़ों के पीछे से सूर्योदय का रंगीन नजारा देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक रोजाना यहां आते हैं।

  • कब जाएं घूमने : September to April


4-Honeymoon Destinations in India Shimla

One of the Popular Honeymoon Destinations in India

शिमला (Shimla)One of the Popular Honeymoon Destinations in India
शिमला (Shimla) One of the Popular Honeymoon Destinations in India

अगर आपके पास  छुट्टियाँ कम है तो शिमला आपके लिए सबसे उपयुक्त हनीमून डेस्टिनेशन हो सकता है। देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरे पहाड़ी की ढलानों पर बने घरों और खेतों को देखना बेहद दिलचस्प है। देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक शिमला को 7 पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है। टॉय ट्रेन से कालका से शिमला तक सुरंगों और हरी-भरी पहाड़ियों से यात्रा करना बहुत ही सुखद और रोमांचक है।

  • कब जाएं घूमने : Throughout the Year


5-Honeymoon Destinations in India OOty

the most popular honeymoon destinations in India

ऊटी (Ooty)the most popular honeymoon destinations in India
ऊटी (Ooty)
the most popular honeymoon destinations in India

ऊटी देश के सबसे सुंदर और प्रदूषितरहित  हिल स्टेशनों में से एक है। ऊटी की इस खासियत के चलते यहां फिल्में खूब शूट किया जाता है।  नीलगिरी की खूबसूरत पहाड़ियां, चारों तरफ फैली हरियाली, बेहद आकर्षक झीलें, प्रकृति के मनमोहक नजारे, नए जोड़े के Honeymoon Destination in India हनीमून के लिए बेहतरीन माहौल क्रिएट करता है।

आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ झील पर बोटिंग का मजा ले सकते हैं या फिर हाथों में फूल लेकर बगीचे में सैर का मजा ले सकते हैं।  आप एक दूसरे के साथ बैठकर खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। ऊटी में देखने लायक कई चीजें हैं जैसे डोडाबेट्टा चोटी, कालाहट्टी जलप्रपात, कोटागिरी, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य आदि।

  • कब जाएं घूमने : Throughout the year

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
---Advertisement---
Live TV