Techहिन्दी न्यूज

m-Aadhaar ऐप पर प्रोफ़ाइल कैसे बनाएं, जानिए इसकी विशेषता और लाभ

इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से क्रिएट करे m-Aadhaar ऐप पर प्रोफ़ाइल

m-Aadhaar Profile : प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, भारत सरकार ने अपने नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए विभिन्न डिजिटल पहल शुरू की हैं। ऐसी ही एक पहल है m-Aadhaar ऐप, जो व्यक्तियों को अपने आधार कार्ड का विवरण अपने स्मार्टफोन पर रखने की अनुमति देता है। यह लेख आपको m-Aadhaar ऐप पर प्रोफ़ाइल बनाने की प्रक्रिया के साथ-साथ इसकी विशेषताओं और लाभों के बारे में मार्गदर्शन करेगा।

इन स्टेप्स को फॉलो कर क्रिएट करे आधार प्रोफ़ाइल

Step 1: m-Aadhaar ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें

पहला कदम Google Play Store या Apple App Store से m-Aadhaar ऐप डाउनलोड करना है। डाउनलोड होने के बाद ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें।

Step 2: ऐप पर रजिस्टर करें

ऐप खोलें और “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें। एक पासवर्ड बनाएं और उसे सत्यापित करें.

Step 3: आधार प्रोफ़ाइल जोड़ें

पंजीकरण करने के बाद, “प्रोफ़ाइल जोड़ें” विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर दोबारा दर्ज करें और “सत्यापित करें” बटन चुनें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा। अपने आधार विवरण को सत्यापित करने के लिए OTP दर्ज करें।

Step 4: एक प्रोफ़ाइल नाम सेट करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण सक्षम करें

आसान पहचान के लिए प्रोफ़ाइल नाम सेट करें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आप फिंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान जैसे बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण भी सक्षम कर सकते हैं।

Step 5: सुविधाओं और लाभों तक पहुंचें

एक बार जब आपकी प्रोफ़ाइल सेट हो जाती है, तो आप एम-आधार ऐप की विभिन्न सुविधाओं और लाभों तक पहुंच सकते हैं।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!