होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

रेलवे स्टेशन पर 40000 से शुरू करे बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई, जानें योग्यता और जरूरी दस्तावेज

Avatar

By Tauheed Raja

Updated on:

रेलवे स्टेशन पर 40000 से शुरू करे बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई, जानें योग्यता और जरूरी दस्तावेज
---Advertisement---

How to open shop at railway station : अगर आप रेल के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। आपने रेलवे स्टेशन पर दुकान तो लगी हुई देखी ही होगी। आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर भी ऐसा ही स्टोर खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन होने के कारण वहां 24 घंटे लोगों की भीड़ लगी रहेगी जिससे आपकी दुकान पर ग्राहकों की कमी नहीं होगी। आपको बता दें कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे टेंडर लेने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आइए जानते हैं कि आप रेलवे टेंडर कैसे प्राप्त कर सकते हैं और रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान कैसे खोल सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए पात्रता

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके बाद आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा और जिस प्रकार की दुकान आप खोलना चाहते हैं उसकी पात्रता जांचनी होगी। आपको बता दें कि आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, अखबार स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स आदि शामिल हैं। हम आपको बताते हैं कि स्टेशनों पर खुली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूलता है। यह आपके स्टोर के आकार और स्थान से निर्धारित होता है। आपको 40 हजार से 3 लाख रुपये तक फीस चुकानी पड़ सकती है।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए टेंडर

अगर आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको रेलवे टेंडर के बारे में जानना जरूरी है। आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं, वहां के लिए रेलवे ने टेंडर जारी किया है या नहीं। अगर टेंडर हुआ है तो आपको रेलवे जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां फॉर्म में आपके द्वारा दी गई जानकारी रेलवे द्वारा सत्यापित है। इसके बाद आपको टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

---Advertisement---
Live TV